Curd For Skin: मुंहासे, व्‍हाइटहेड्स, ब्‍लैकहेड्स की समस्या को दूर करने में मददगार है दही, ऐसे करें इस्तेमाल

Curd For Skin: मुंहासे, व्‍हाइटहेड्स, ब्‍लैकहेड्स की समस्या आज के समय में एक आम समस्या बन गई है. असल में इनके कई कारण हो सकते हैं. एक तो आपकी ऑयली स्किन, दूसरी आपकी डाइट.

Advertisement
Read Time: 23 mins
C

Curd For Skin In Hindi: मुंहासे, व्‍हाइटहेड्स, ब्‍लैकहेड्स की समस्या आज के समय में एक आम समस्या बन गई है. असल में इनके कई कारण हो सकते हैं. एक तो आपकी ऑयली स्किन, दूसरी आपकी डाइट. आपको बता दि कि कई बार ऑयली स्किन होने की वजह से स्किन में मुंहासे, व्‍हाइटहेड्स, ब्‍लैकहेड्स जैसी समस्याएं परेशान करने लगती हैं, तो कई बार धूल मिट्टी भी इसकी वजह बन सकती है. लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है, अगर आपकी स्किन भी ऑयली है तो आप घर में मौजूद दही से इस समस्या से राहत पा सकते हैं. दही सिर्फ ऑयली स्किन ही नहीं बल्कि, स्किन को शाइनी और ग्लोइंग बनाने में भी मददगार है.

ऐसे करें स्किन पर दही का इस्तेमाल- How To Use Curd On The Skin:

1. दही और शहद-

शहद में एंटीसेप्‍ट‍िक और एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं. दही और शहद को मिलाकर स्किन पर लगाने से ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकते हैं. शहद स्किन को इंफेक्शन से भी बचाने में मदद कर सकता है. 

Moong Dal Benefits: क्यों खाना चाहिए मूंग की दाल रोजाना, यहां जानें वो चौकाने वाले 5 कारण

2. दही और हल्दी-

किचन में मौजूद हल्दी को खाने के रंग और स्वाद को बढ़ाने के साथ सुंदरता के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी में एंटीसेप्‍ट‍िक और एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं. दही में हल्दी मिलाकर लगाने से ऑयली से स्किन से राहत पा सकते हैं. 

Advertisement

Amla For Health: आंवले को ऐसे ही नहीं कहा जाता हजार रोगों की एक दवा, यहां जानें 6 अद्भुत फायदे

Advertisement

3. दही और नींबू-

दही और नींबू दोनों को साथ में मिलाकर लगाने से ऑयली स्किन से छुटकारा मिल सकता है. इतना ही नहीं ये स्किन की गंदगी को निकालने में भी मददगार है.

Advertisement

4. दही और बेसन-

दही और बेसन को सबसे ज्यादा स्किन को चमकदार बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ऑयली स्किन से बचने, स्किन को साफ करने के लिए आप बेसन, दही, हल्दी और नींबू को मिक्स कर फेस पैक भी बना सकते हैं. 

Advertisement

Diabetes के मरीज इस तरह से करें इस फल का सेवन, कंट्रोल में रहेगा Blood Sugar Level

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
पीएम मोदी ने किए पोहरादेवी मंदिर में दर्शन, बंजारा विरासत संग्रहालय का उद्घाटन किया