Belly Fat: पेट पर बढ़ी चर्बी को करना है कम तो रोज पिएं मेथी-सौंफ का पानी, एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

Benefits Of Drinking Methi And Saunf Water: आज हम आपके लिए बेली फैट के लिए एक आसान घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिसे आप सिर्फ 5 मिनट में तैयार कर सकते हैं. इस ड्रिंक की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे किचन में मौजूद मसालों से बनाया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
Belly Fat: पेट पर बढ़ी चर्बी को करना है कम तो रोज पिएं मेथी-सौंफ का पानी
नई दिल्ली:

 Benefits Of Drinking Methi And Saunf Water: कहते हैं मोटापा (obesity) भले ही कम हो जाए, बेली फैट (belly fat) यानी पेट पर बढ़ी चर्बी को कम करना आसान नहीं है. इसलिए जब पेट की चर्बी को कम करने की बात आती है, तो आप कई टिप्स और उपाय देखने लगते हैं. इसमें कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से बचने की सलाह भी शामिल है. हालांकि पेट की चर्बी कम करने के लिए आसान तरीकों (easy methods to reduce belly fat) को अपनाना हमेशा बेहतर होता है. आज हम आपके लिए बेली फैट के लिए एक आसान घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिसे आप सिर्फ 5 मिनट में तैयार कर सकते हैं. इस ड्रिंक की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे किचन में मौजूद मसालों से बनाया जा सकता है. इस रेसिपी को डाइटिशियन मनप्रीत कालरा (Dietician Manpreet Kalra) ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किया है. इस घरेलू नुस्खे (home remedy) में मेथी दाना पाउडर, सौंफ पाउडर, सोंठ पाउडर, दालचीनी, सेंधा नमक और नींबू का रस शामिल है. 

Basi roti-rice recipe: बासी रोटी-चावल से बनाएं जबरदस्त नाश्ता, खाकर आ जाएगा मजा, नोट करें रेसिपी

बता दें कि मेथी में एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुण होता है, जो स्वस्थ रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ावा देते हैं. वहीं सौंफ मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और पाचन को आसान बनाने में मदद करता है. इसके सेवन से आपको लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होता है. ऐसे में यह वजन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.   

मेथी-सौंफ पानी पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Methi And Saunf Water)

यह शरीर को डीटॉक्सिफ़ाई करता है.

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकता है.

ब्लोटिंग और गैस्ट्राइटिस से राहत देता है 

त्वचा को फ्री रैडिकल डैमेज से बचाता है

इंसुलिन प्रतिरोध से निपटने में मदद कर सकता है.

Mohabbat Ka Sharbat Recipe: गर्मी में कूल-कूल करेंगे फील जब पिएंगे मोहब्बत का शरबत, नोट करें रेसिपी

वजन घटाने के लिए मेथी और सौंफ का पानी कैसे बनाएं (How To Make Methi And Saunf Water For Weight Loss)

साम्रागी (Ingredients)

2 बड़े चम्मच मेथी के बीज का पाउडर)
2 बड़े चम्मच सौंफ पाउडर
2 चम्मच सोंठ पाउडर
2 दालचीनी की छड़ें
1/2 छोटा चम्मच सेंधा नमक
नींबू का रस (वैकल्पिक)

Kitchen Hack Alert: खाने को खराब होने से बचाना है तो देखें यह तरीका, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा Video

Advertisement

मेथी-सौंफ पानी बनाने का तरीका (How To Prepare)

मेथी-सौंफ का पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक जार लें. उसमें मेथी दाना, सौंफ पाउडर, सोंठ का पाउडर, दालचीनी, सेंधा नमक और नींबू का रस डालें और अच्छी तरह मिलाएं. तैयार मिश्रण को 1/2 बड़ा चम्मच गर्म पानी के गिलास में डालें, अच्छी तरह हिलाएं और पिएं. डाइटिशियन मनप्रीत कालरा बेहतर रिजल्ट के लिए इसे लंच से पहले पीने की सलाह देती हैं.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: भोले बाबा के Kanpur आश्रम में परमात्मा और चमत्कार का तिलिस्म | NDTV India