गर्मियों में बेहद फायदेमंद है लौकी का रायता, जानें इसे बनाने की रेसिपी और इसके फायदे

Summer Special Recipe: लौकी का सेवन गर्मियों में बेहद फायदेमंद होता है. यह पानी से भरपूर होती है और शरीर को कई लाभ पहुंचाती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
लौकी का सेवन गर्मियों में बेहद फायदेमंद होता है.

Lauki Raeta Recipe: गर्मियां अपने चरम पर हैं. इस भीषण गर्मी ने सभी की हालत खराब कर रखी है. कई शहरों में तो टेंपरेचर  35 डिग्री सेल्सियस से पार चला गया है. ऐसे में हर कोई खुद से अंदर से ठंडा रखना चाहता है और ऐसा जरूरी भी है. अगर आप भी गर्मियों से राहत पाने के लिए किसी ऐसी ही डिश की तलाश मे हैं जो स्वाद के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद हो तो लौकी का रायता इसके लिए बेस्ट हो सकता है. 

लौकी का सेवन गर्मियों में बेहद फायदेमंद होता है. यह पानी से भरपूर होती है और शरीर को कई लाभ पहुंचाती है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन-सी, फाइबर, पोटेशियम और अन्य तत्व शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. अगर आप इसका सेवन दही के साथ करते हैं तो आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा. आइए जानते हैं इस गर्मी से राहत दिलाने के लिए लौकी रायते की रेसिपी-

ये भी पढ़ें: दुबलेपन की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 2 फूड कॉम्बिनेशन, वजन बढ़ाने में मददगार

लौकी रायता बनाने के लिए सामग्री 

  1. लौकी
  2. दही
  3. जीरा
  4. हींग
  5. नमक
  6. काला नमक
  7. हरी मिर्च
  8. हरा धनिया

रेसिपी 

लौकी का रायता बनाना बेहद आसान है. इसके लिए आप लौकी को बारीक काट कर धो लें. अब इसे कुकर में डालकर एक सीटी लगा लें. लौकी के उबलने के बाद इसका पानी हाथों से निचोड़कर निकाल दें. अब एक पैन में तेल गर्म करें और इसमें हींग का तलड़ा लगाकर लौकी को डालकर फ्राई कर लें. लौकी को कुछ देर भूनने के बाद इसे बाहर निकाल के ठंडा होने के लिए रख दें. 

अब एक बड़े बर्तन में दही लें और उसको फेट लें. अब दही में नमक, काला नमक, हरी मिर्च, हरी धनिया डालकर मिक्स कर लें. इसके बाद इसमें लौकी को मिलाएं. अब बारी है तड़के की. इसके लिए एक चम्मच में थोड़ा सा तेल लें. इसमें जीरा और करी पत्ता डालकर तड़का लगाएं और इसे रायते में मिला दें. आपका स्वादिष्ट लौकी का रायता बनकर तैयार है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rohit Sharma कैसे हैं विश्व क्रिकेट के सबसे हटके कप्तान, Kuldeep Yadav का खुलासा