पेट से जुड़ी समस्याओं का काल हैं आपके किचन में मौजूद ये 3 चीज, गैस, कब्ज के लिए हो सकता है रामबाण इलाज

अजवाइन में थाइमोल नामक यौगिक होता है जो गैस, एसिडिटी और अपच में आराम दिलाता है. वहीं हींग में , एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक और एंटीपास्मोडिक जैसे गुण पाए जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

आज के समय में अमूमन लोगों को पेट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो पेट के मरीज होते हैं. कब्ज, गैस और अपच की समस्या उनके साथ हो ही जाती है. क्या आपको पता है कि इन सभी चीजों से निजात पाने के लिए आपके किचन में ही कुछ चीजें मौजूद हैं. आर्युवेद में ऐसी कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जो आपके किचन में आसानी से मिल जाती हैं. जिनमें हींग, काला नमक, अजवाइन भी शामिल हैं. 

अजवाइन में थाइमोल नामक यौगिक होता है जो गैस, एसिडिटी और अपच में आराम दिलाता है. वहीं हींग में , एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक और एंटीपास्मोडिक जैसे गुण पाए जाते हैं. काले नमक का सेवन भी पाचन से जुड़ी परेशानियों को कम करने में भी मदद करता है. अगर आप इन तीनों चीजों को मिलाकर खाते हैं तो इससे कई तरह की पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती है. तो आइए जानते हैं अजवाइन, काला नमक और हींग कौन सी बीमारियों को दूर करता है?

अजवाइन, काला नमक और हींग के फायदे 

दही के साथ मिलाकर खाएं ये चीज आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही डायबिटीज के लिए भी है बेहद फायदेमंद

गैस में राहत- अगर आपको गैस की समस्या हो रही है तो ऐसे में अजवाइन के साथ काला नमक और हींग मिलाकर खाने से इससे राहत मिल सकती है. इसके साथ ही यह कॉम्बिनेशन सीने में जलन और एसिडिटी को कम करने में भी मदद कर सकता है. 

पाचन को बनाए मजबूत- जिन लोगों का खाना आसानी से नहीं पचता है या फिर डाइजेशन से जुड़ी समस्या रहती है तो वो 1 चम्मच अजवाइन, काला नमक और हींग के चूर्णका सेवन कर सकते हैं ये दवा की तरह काम करता है. ये खाने को पचाने में मदद करता है.

अपच- अजवाइन, काला नमक और हींग को मिलाकर खाने से अपच की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है. इसके साथ ही ये पीरियड्स में होने वाले दर्द से भी राहत दिला सकती है.

Advertisement

लो ब्लड प्रेशर - जिन लोगों का बीपी लो रहता है उनके लिए ये चूर्ण बेहद फायदेमंद साबित होता है.

 चिंता और तनाव के लिए 5 योगासन | Yoga For Anxiety and Stress

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)