Black Pepper: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है काली मिर्च, ऐसे करें डाइट में शामिल

Black Pepper Tea: काली मिर्च इंडियन किचन में मौजूद एक ऐसा मसाला है, जिसे खाने के स्वाद को बढ़ाने से लेकर सेहत तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. काली मिर्च को आयुर्वेद में औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है.

Black Pepper: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है काली मिर्च, ऐसे करें डाइट में शामिल

Black Pepper Tea: काली मिर्च को आयुर्वेद में औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • काली मिर्च को आप अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं.
  • काली मिर्च में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं.
  • मजबूत इम्यूनिटी कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

Black Pepper Benefits In Hindi: काली मिर्च इंडियन किचन में मौजूद एक ऐसा मसाला है, जिसे खाने के स्वाद को बढ़ाने से लेकर सेहत तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. काली मिर्च को आयुर्वेद में औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. काली मिर्च (Kaali Mirch Ke Fayde) को आप अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं, जैसे- सलाद के ऊपर छिड़क कर, सब्जी के ऊपर से, मसाले के तौर पर, चाय या काढ़े में आदि. काली मिर्च वाली चाय के सेवन से सर्दी-जुकाम की समस्या में राहत मिल सकती है. तो वहीं इसके काढ़े का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

काली मिर्च में पाए जाने वाले पोषक तत्व- Nutrients Value In Black Pepper:

काली मिर्च में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन बी6, थायमीन, नियासिन, सोडियम, पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

Roasted Flax Seeds: कोलेस्ट्रॉल समेत इन 5 समस्याओं में बेहद फायदेमंद है भुनी अलसी का सेवन

काली मिर्च के फायदे- Kaali Mirch Ke Fayde:

1. इम्यूनिटी के लिए-

कोरोना के बढ़ते मामले चिंता बढ़ा रहे हैं. ऐसे में अपनी सेहत और इम्यूनिटी को बढ़ाने की जरूरत है. काली मिर्च में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. आप काली मिर्च की चाय या काढ़े का सेवन कर सकते हैं. 

Thepla For Breakfast: हेल्दी ब्रेकफास्ट की है तलाश तो ट्राई करें गुजराती थेपला, यहां है क्विक रेसिपी

66meid88

कोरोना के बढ़ते मामले चिंता बढ़ा रहे हैं. ऐसे में अपनी सेहत और इम्यूनिटी को बढ़ाने की जरूरत है.Photo Credit: Pexels

2. सर्दी-जुकाम के लिए-

ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा सर्दी-जुकाम की समस्या देखने को मिलती है. मौसम में बदलाव होते ही इन सब समस्याओं से गुजरना पड़ता है. लेकिन आप इस मौसम में भी सर्दी-जुकाम से बच सकते हैं. काली मिर्च की चाय का सेवन करने से शरीर को अंदर से गरम रखने में मदद मिल सकती है.

3. डायबिटीज के लिए-

सर्दियों के मौसम में डायबिटीज की समस्या काफी देखी जाती है. अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं, तो आप काली मिर्च की चाय का सेवन कर सकते हैं. काली मिर्च में एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक एजेंट होते हैं, जो रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Frozen Foods Disadvantages: फ्रोजन फूड्स बढ़ा सकते हैं ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल, जानिए 4 बड़े नुकसान

4.  ब्लड प्रेशर के लिए-

ब्लड प्रेशर के हैं मरीज तो काली मिर्च को डाइट में करें शामिल. काली मिर्च का किशमिश के साथ सेवन कर ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल में रखा जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.