7-8 घंटे की नींद के बाद भी सताती है थकान-आलस? तो इस मिनरल की हो सकती है कमी, ऐसे करें...

Instant Energy Food: अगर आप भी इम्यूनिटी को मजबूत और शरीर को एनर्जेटिक रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Instant Energy Food: शरीर को एनर्जेटिक रखने के लिए क्या खाएं.

Zinc Rich Food Source: विटामिन और मिनरल शरीर को सेहतमंद रखने के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं. पोटैशियम, फॉस्‍फोरस, कैल्शियम, जिंक, आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन सेहत के लिए बेहद जरूरी और फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि अगर शरीर में इन तत्वों की कमी है, तो शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ सकता है. सर्दियों के मौसम में शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए हेल्दी डाइट (Healthy Diet) बहुत जरूरी मानी जाती है. अगर आप भी इम्यूनिटी को मजबूत और शरीर को एनर्जेटिक रखना चाहते हैं तो आप इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Advertisement

एनर्जेटिक रहने के लिए इन चीजों का करें सेवन- (Consume These Things To Stay Energetic)

1. मूंगफली-

मूंगफली को जिंक का सबसे अच्‍छा सोर्स माना जाता है. इसमें आयरन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉलिक एसिड तथा फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने और एनर्जेटिक रखने में मददगार हैं. 

ये भी पढ़ें- कमर के नीचे तक चाहते हैं लंबे बाल तो मेथी में मिलाकर लगा लें ये एक चीज, एक हफ्ते...

Advertisement

2. मशरूम-

मशरूम में बहुत सारे मिनरल्स और जिंक होता है. इसके अलावा, मशरूम में पोटैशियम, फॉस्‍फोरस, कैल्शियम और कई प्रोटीन पाए जाते हैं. मशरूम का सेवन कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकता है.

Advertisement

3. लहसुन-

जिंक से भरपूर लहसुन शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है. लहसुन में विटामिन ए, बी और सी के साथ आयोडीन, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हेल्थ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. सर्दियों में लहसुन का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद हो सकता है. 

Advertisement

4. चना-

चने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, जिंक पाया जाता है. चने को डाइट में शामिल कर जिंक की कमी के साथ एनर्जी और इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Assam कैसे बन रहा Drugs का ट्रांज़िट सेंटर, सरकार ने छेड़ी नशे के ख़िलाफ़ जंग