Benefits of Jowar: टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए आजमाएं यह ज्वार उपमा

एक चीज जिसे सर्दी में काफी खाते हैं वह है ज्वार. ज्वार की रोटी इस मौसम में खूब चाव से खाते हैं. रोटी के अलावा भी ज्वार से आप कई अन्य तरह के व्यंजन बना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins

हर मौसम के साथ हमारे खानपान में भी बदलाव देखने को मिलता है, जहां हम गर्मियों में हल्का और ठंडी चीजें खाना पसंद करते हैं. सर्दी के मौसम में गर्म चीजों का सेवन करते है. एक चीज जिसे सर्दी में काफी खाते हैं वह है ज्वार. ज्वार की रोटी इस मौसम में खूब चाव से खाते हैं. रोटी के अलावा भी ज्वार से आप कई अन्य तरह के व्यंजन बना सकते हैं. आज हम ज्वार उपमा की बेहतरीन लेकर आए है जिसका सेवन आप इन दिनों कर सकते हैं. लेकिन रेसिपी जानने से पहले हमें ज्वार के फायदों के बारे में पत्ता होना चाहिए. रेसिपी जानने से पहले इसके लाभों के बारे में जानें.

Weight Loss: अपनी शाम की चाय के साथ ट्राई करें ये पांच लो कैलोरी स्नैक्स

Benefits of Jowar: क्या है ज्वार के फायदे:

ज्वार विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन, प्रोटीन, पोटेशिमयम और आयरन मौजूद होता है. फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो आपकी वेट लॉस जर्नी के लिए अच्छा माना जाता है. फाइबर लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखता है और आपको जल्दी भूख का एहसास नहीं होने देता जिसकी वजह से आप ज्यादा खाने से बचते हैं. यह हड्डियों की मजबती प्रदान करने के लिए भी जाना जाता है. इसके अलावा ज्वार ग्लूटन फ्री होता है, इसलिए गेंहू से एलर्जी होती वह भी इसका सेवन कर सकते हैं. तो अब इसके फायदे जानने के बाद अब ज्वार उपमा की रेसिपी की तरफ चलते हैं.

कैसे बनाएं ज्वार उपमा रेसिपी:

आधा कप ज्वार को अच्छी तरह धोकर पूरी रात के लिए भिगो दें. अगले दिन एक प्रेशर कुकर में एक कप पानी और ज्वार डालकर 6 सीटी आने तक पकाएं. एक कढ़ाही में तेल डालें इसमें, राई, जीरा, हींग डालें. इसमें कढ़ीपत्ता और अदरक डालें. एक कटी हुई प्याज डालें कुछ देर भूनें. हरी मिर्च और टमाटर डालकर भूनें. इसमें बीन्स, शिमला मिर्च, गाजर और गोभी डालकर भूनें. कालीमिर्च, नमक, धनिया पाउडर और हल्दी डालकर भूनें. ढक्कन लगाकर सब्जियों को भूनें. अब इसमें उबला हुआ ज्वार डालकर मिक्स करें और एक बार फिर ढक्कन लगाकर पकने दें. थोड़ी देर बाद गैस बंद करें और ज्वार उपमा का मजा लें.

Advertisement

अगर आप भी पपीते को काटते वक्त करते हैं गलती तो फॉलो करें ये टिप्स

Featured Video Of The Day
Odisha News: Vedanta Group की रिफाइनरी के बांध में दरार आने से कई इलाके जलमग्न | NDTV India