Green Leafy Vegetables: सर्दियों में करें इन चार पत्तेदार सब्जियों का सेवन, मिलेंगे कमाल के फायदे

Green Leafy Vegetables Benefits: सर्दियों के मौसम में बहुत सी ऐसी हरी पत्तेदार सब्जियां आती हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं. सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों की बहार होती है. हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
G

Green Leafy Vegetables Benefits: सर्दियों के मौसम में बहुत सी ऐसी हरी पत्तेदार सब्जियां आती हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं. सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों की बहार होती है. हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. हरी सब्जियों (Green Vegetable Benefits) में विटामिन, कैल्शियम, कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन, एंटीफंगल, एंटीबायोटिक, एंटी-एलर्जिक, एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे गुण पाए जाते हैं, जो स्किन, आंखों, हड्डियों, किडनी, कब्ज और इम्यूनिटी के लिए लाभदायक हैं. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसी ही सब्जियों के बारे में बताते हैं. 

स्वाद और सेहत से भरपूर हैं ये हरी पत्तेदार सब्जियांः 

1. मेथीः

सर्दियों के मौसम में मिलने वाली हरी मेथी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. मेथी में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड, कार्बोहाइड्रेट, जिंक और कॉपर जैसे पोषक तत्व मोटापा, डायबिटीज और पाचन में मददगार हो सकते हैं. 

सर्दियों के मौसम में मिलने वाली हरी मेथी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.  

2. सरसोंः

ठंड के मौसम में सरसों का साग और मक्के की रोटी खाने का मजा ही कुछ और होता है. असल में सरसों का साग सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के गुणों से भी भरपूर है. सरसों में फाइबर, कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसको डाइट में शामिल कर हड्डियों को मजबूत, वजन को कम और पाचन को बेहतर रख सकते हैं. 

Advertisement

3. पालकः

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसे आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. पालक में बीटा-कैरोटीन, विटामिन-ए, आयरन, फोलेट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो खून की कमी को दूर और आंखों की रोशनी की बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

4. बथुआः

बथुआ साग को सर्दियों के मौसम में लोग खूब खाना पसंद करते हैं. बथुआ में आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन-ए और डी के अलावा बहुत से खनिज तत्व होते हैं. सर्दियों में बथुआ को डाइट में शामिल कर कब्ज की समस्या से राहत में मिल सकती है.

Advertisement

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Matar Paneer Pulao: सिर्फ 30 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट-स्टाइल मटर पनीर पुलाव
Matar Ka Halwa: हलवा खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें यूनिक विंटर स्पेशल मटर हलवा
Boost Your Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन
Gooseberry Side Effects: इन लोगों के लिए नुकसानदायक है आंवले का सेवन

Advertisement
Featured Video Of The Day
Mercedes-Benz को महाराष्ट्र प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड का नोटिस