मानसून में इम्यूनिटी को बढ़ाने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इन 2 चीजों से बने काढ़े का करें सेवन

Haldi Tulsi Kadha: बरसात के मौसम में हल्दी और तुलसी से बने काढ़े को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Tulsi Turmeric Kadha Recipe: बारिश के मौसम में हमें भीषण गर्मी से तो राहत मिलती है. लेकिन साथ ही इस मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. मानसून में खुद को सेहतमंद रखने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. अगर आप भी बारिश के मौसम में नहीं पड़ना चाहते बीमार तो आप इस काढ़े का सेवन कर सकते हैं. हल्दी और तुलसी से बने काढ़े को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. क्योंकि इनमें मौजूद गुण शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं तुलसी और हल्दी से बनने वाले काढ़े के बारे में.

तुलसी और हल्दी के गुण और फायदे- (Nutrition And Benefits Of Basil And Turmeric)

तुलसी में विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम,फास्फोरस, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और मैंगनीज मौजूद होता है. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. वहीं अगर हल्दी की बात करें तो इसमें करक्यूमिन, विटामिन सी, विटामिन बी6 और अन्य एंटीऑक्सीडेंट जैसे तमाम गुण पाए जाते हैं. आपको बता दें कि हल्दी की तासीर गर्म होती है जो बारिश के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखने और सर्दी-जुकाम से बचाने में मददगार है. 

ये भी पढ़ें- बारिश के मौसम में रोजाना सुबह खाली पेट करें गिलोय से बने काढ़े का सेवन, मिलेंगे हैरान करने वाले लाभ

Advertisement

कैसे बनाएं तुलसी और हल्दी काढ़ा- (How To Make Tulsi Haldi Kadha)

सामग्री-

  • तुलसी के पत्ते
  • हल्दी पाउडर
  • शहद
  • पानी

विधि-

काढ़ा बनाने के लिए एक पैन में 2 कप पानी डालें और एक उबाल आने दें. तुलसी के पत्तों को हाथ से हल्का सा मसल लें और इसे उबलते पानी में डाल दें. हल्दी डालें और इसे तब तक उबलने दें जब तक कि पानी की मात्रा थोड़ी कम न हो जाए. आंच बंद कर दें और मग में डालें. मग में एक चम्मच शहद डालें, घुलने तक हिलाएं और गर्मागर्म पिएं.

Advertisement

क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Latur News: Hostel में जहरीला खाना खाने से 50 छात्राएं बीमार, खाने में छिपकली के होने का आरोप