इन 7 लोगों को नहीं खाना चाहिए अश्वगंधा, वरना पड़ सकता है पछताना

Ashwagandha Side Effects: अश्वगंधा एक झाड़ीदार पौधा होता है. आयुर्वेद में अश्वगंधा का इस्तेमाल कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Ashwagandha: अश्वगंधा गठिया रोग और डाइजेशन की समस्या से राहत दिला सकता है.

Ashwagandha Side Effects and Benefits: अश्वगंधा एक ऐसी जड़ी है जिसे बेहद ताकतवर (Ashvagandha) माना जाता है. आयुर्वेद में अश्वगंधा का इस्तेमाल कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है. आपको बता दें कि अश्वगंधा में (Ashwagandha) एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी के साथ एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. अश्वगंधा एक झाड़ीदार पौधा होता है. अश्वगंधा गठिया रोग और डाइजेशन की समस्या से राहत दिला सकता है. लेकिन अश्वगंधा के फायदे (Ashwagandha Benefits) होने के साथ इसके कुछ नुकसान भी हैं. तो चलिए जानते हैं अश्वगंधा से होने वाले नुकसान.

अश्वगंधा के नुकसान- Ashwagandha Ke Nuksan:

1. बीपी और शुगर-

जिन लोगों का बीपी कम होता है उन्हें अश्वगंधा लेने से बचना चाहिए. क्योंकि यह बीपी को कम करने का काम कर सकता है. 

ये भी पढ़ें-Diabetes Diet: इन तीन तरीकों से करें इस काले फल का सेवन, डायबिटीज के साथ शुगर भी रहेगा कंट्रोल

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. डायबिटीज-

डायबिटीज के मरीज हैं और आप दवाओं के साथ अश्वगंधा का सेवन कर रहे हैं तो आपके लिए यह काफी नुकसानदायक हो सकता है. 

Advertisement

3. बुखार- 

अश्वगंधा कुछ लोगों के शरीर में उल्टा रिएक्शन करता है. इससे शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिस कारण आपको बुखार, शरीर दर्द, हो सकता है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अंडा, उठाने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Advertisement

4. गर्भवस्था- 

 गर्भावस्था में अश्वगंधा के सेवन से बचना चाहिए. अगर प्रेग्नेंट महिला अश्वगंधा लेती है, तो एस्ट्रोजन हॉर्मोन का लेवल बढ़ सकता है, जो ब्लीडिंग या सिरदर्द जैसी समस्याएं दे सकता है. इसलिए डॉक्टर के परामर्श से ही इसका सेवन करें.

5. दस्त- 

अश्वगंधा की पत्तियों का ज्यादा इस्तेमाल आपके पेट के लिए हानिकारक हो सकता है. इससे आपके पेट में दर्द, दस्त, उल्टियां, पेट गैस जैसी समस्यां हो सकती हैं. 

ये भी पढ़ें-सुबह खाली पेट पी लें इस बीज का पानी, पेट से बाहर निकली चर्बी हो जाएगी गायब, शरीर भी बनेगा मजबूत

6. थाइरॉयड-

थाइरॉयड के मरीजों को अश्नगंधा का सेवन नहीं करना चहिए. अश्वगंधा थाइरॉयड हॉर्मोन के लेवल को बढ़ा सकता है. और थाइरॉयड के पेशेन्ट्स इससे प्रॉब्लम में आ सकते हैं. 

7. नींद-

अश्वगंधा में जो कम्पाउंड होते हैं वे दिमाग को एक्टिव कर देते हैं. ऐसे में अगर आपको नींद न आने की दिक्कत है या आप इन्सोमनिया से परेशान हैं तो रात के समय अश्वगंधा खाने से बचें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Kulgam Encounter: कुलगाम में अलग-अलग एनकाउंटर में दो सैनिक शहीद, 4 आतंकवादी भी ढेर