बिना चश्मे के नहीं दिखता है साफ? रोज सुबह खाली पेट देसी घी के साथ खाना शुरू कर दें ये चीज, चश्में की हो सकती है छुट्टी

How to Increase Eye Sight: आपके किचन में पाया जाने वाला देसी घी और काली मिर्च आपकी आंखों से जुड़ी समस्या को दूर करने में मदद कर सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

How to Increase Eye Sight: आज के समय में लोगों का ज्यादातर समय मोबाइल, लैपटॉप के सामने गुजरता है. आज के समय में इन गैजेट्स के बिना लोगों का काम चलना भी मुश्किल है लेकिन ये काम के लिए जितने जरूरी है, आपकी सेहत के लिए उतने ही ज्यादा नुकसानदायक हो सकते हैं. आंखों पर ज्यादा जोर पड़ने की वजह से आंखों की रोशनी कमजोर हो रही है. इस वजह से  उनकी आंखों में समय से पहले ही चश्मा लग रहा है. अगर एक बार आई साइट वीक हो गई तो इसे सही कराने के लिए महंगे ट्रीटमेंट का सहारा लेना पड़ सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में मौजूद दी चीजें आंखों से जुड़ी परेशानी को कम करने में मदद कर सकता है.

डेंटिस्ट ने बताए वो 3 फूड आइटम्स जिसकी वजह से सबसे ज्यादा खराब होते हैं दांत, आखिरी वाला सुनकर उड़ जाएंगे होश

आंखों की रोशनी बढ़ाने का घरेलू नुस्खा ( Home Remedies to improve Eye Vision Naturally)

आपके किचन में पाया जाने वाला देसी घी और काली मिर्च आपकी आंखों से जुड़ी समस्या को दूर करने में मदद कर सकती है. देसी घी में विटामिन ए, डी, ई और के पाए जाते हैं जो शरीर में पोषण की कमी को दूर करते हैं. इसके साथ ही ये सेल्स ग्रोथ को भी बेहतर बनाने में मददगार होते हैं. वहीं काली मिर्च में पिपेरिन पाया जाता है जो डाइजेशन को बेहतर बनाने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने और पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है.

Advertisement

आंखों की रोशनी के लिए घी-काली मिर्च कैसे करें यूज?

आंखों की रोशनी के लिए एक चम्मच शुद्ध देसी घी में थोड़ी मात्रा में ताजी पिसी हुई काली मिर्च मिलाएं. इसे रोज खाली पेट खाने से जल्द राहत मिल सकती है. हालांकि, ध्यान रखें कि, इसे खाने के बाद आधे घंटे तक कुछ न खाएं और पानी पीने से भी बचें. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
MUDA Land Scam Case में कर्नाटक के सीएम पर चलेगा केस, Siddaramaiah के सामने क्या हैं विकल्प?