आंखों की रोशनी बढ़ाने ही नहीं, शरीर को इन समस्याओं से भी बचाने में मददगार है ये ड्राई फ्रूट्स, जानें किसे खाना चाहिए

Pista Ke Fayde: पिस्ता को आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप कमजोर आंखों की समस्या से पेरशान हैं तो डाइट में पिस्ता को शामिल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
P

Pistachios Benefits In Hindi: पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. इसे कई तरह की रेसिपी में इस्तेमाल किया जाता है. पिस्ता को गुणों का भंडार कहा जाता है. इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्‍नीशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. पिस्ता को आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप कमजोर आंखों की समस्या से पेरशान हैं तो डाइट में पिस्ता को शामिल कर सकते हैं. आप डाइट में कई तरह से पिस्ता को शामिल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं पिस्ता खाने से होने वाले लाभ.

पिस्ता खाने के फायदे- (Pista Khane Ke Fayde)

1. हार्ट-

हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद है पिस्ता का सेवन. पिस्ता में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- मानसून में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, बिगड़ सकती है सेहत

2. मोटापा-

पिस्ता में फाइबर और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जो पेट को लंबे समय तक भरा होने का ऐहसास करता है, जिससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

Advertisement

3. आंखों-

पिस्ता में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन होते हैं, जो आंखों की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. आंखों को हेल्दी रखने के लिए पिस्ता का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

4. पाचन-

पिस्ता में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मददगार है. कब्ज की समस्या से बचाने में भी मददगार है पिस्ता. अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप पिस्ता को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Advertisement

5. ब्लड शुगर- 

पिस्ता का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है पिस्ते का सेवन. 

Advertisement

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में गृह मंत्री Amit Shah ने कहा...'आतंकवाद को इतना नीचे दफना देगी कि सात पुश्तों तक वापस नहीं आएगा'