Immunity Booster Foods : सर्दियों में खांसी-जुकाम, सिरदर्द और गले की खराश को दूर करेंगे ये सुपरफूड्स, मजबूत होगा इम्‍यून सिस्‍टम भी...

Foods To Eat In Winter To Avoid Cold And Cough: न्यूट्रिशनिस्ट द्वारा सुझाए गए ऐसे आहार जो आपको सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी मौसमी परेशानियों से बचा सकते हैं

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
Foods To Eat In Winter To Avoid Cold And Cough: आइए इन खाद्य पदार्थों पर एक नज़र डालें और सर्दी और खांसी को दूर रखने में मददगार हैं.

सर्दी जोरों पर है और इसके साथ सर्दी और खांसी से संबंधित समस्याएं भी. मेट्रो में जाते समय, घर से निकलते हुए रास्‍ते में या फिर घर में ही आप किसी न किसी को सर्दी-जुकाम या खांसी से परेशान देख ही रहे होंगे. अक्सर लोगों को ज्‍यादा ठंडे मौसम के कारण सिरदर्द की शिकायत करते हुए देखा होगा. लगातार खांसना, छींकना और नाक बहना न सिर्फ परेशान करने वाला होता है, बल्कि ये हमें सुस्त भी बना देता है, जो काम को और प्रभावित करता है. इसलिए, आपके बचाव के लिए कुछ शक्तिशाली खाद्य पदार्थ लाने का समय आ गया है. आपकी रसोई ही अलग अलग चिकित्सीय सामग्रियों (therapeutic ingredients) से भरी पड़ी हैं. मौसमी फ्लू के खिलाफ लड़ाई में सहायता करने के अलावा, ये शक्ति से भरपूर सामग्रियां प्रतिरक्षा को बढ़ावा देती हैं. तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? बिना देर किए आइए इन खाद्य पदार्थों पर एक नज़र डालें और सर्दी और खांसी को दूर रखने में मददगार हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट द्वारा सुझाए गए ऐसे आहार, जो आपको सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी मौसमी परेशानियों से बचा सकते हैं (Foods To Eat In Winter To Avoid Cold And Cough - Suggested By Nutritionist)

1. लहसुन 

लहसुन में सल्फर होता है, जो अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुणों के लिए जाना जाता है. इसमें एलिसिन नामक यौगिक भी होता है, जो मौसमी संक्रमणों को दूर रखने में मदद करता है. इसलिए मौसमी सर्दी और खांसी के इलाज में लहसुन बेहद फायदेमंद होता है.

Masala Chikki Chaat: मीठी चिक्की तो आपने कई बार खाई होगी, लेकिन क्या कभी मसालेदार चिक्की चाट ट्राई किया है? देखें वायरल पोस्ट

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. हल्‍दी वाला दूध 

हल्दी वाला दूध, जिसे हल्दी दूध या हल्दी लाटे के नाम से भी जाना जाता है, पीढ़ियों से हमारे आहार का प्रमुख हिस्सा रहा है. क्या आपने कभी सोचा है क्यों? हल्दी में एंटी-वायरल, एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो हमारे शरीर को मौसमी समस्याओं जैसे खांसी, सर्दी, गले में खराश वगैरह से लड़ने में मदद करते हैं. तुरंत राहत के लिए आप इसमें थोड़ी सी काली मिर्च भी मिला सकते हैं.

Advertisement

अब Whey Protein पर हजारों खर्च करने की जरूरत नहीं, जानें कैसे आसानी से बनाएं घर पर... जानें इसके फायदे

Advertisement


Photo Credit: Unsplash

3. तुलसी

तुलसी एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रणाली बूस्टर और संक्रमण-रोधी एजेंट के रूप में अद्भुत काम करती है. आपकी चाय और अन्य पेय पदार्थों में तुलसी शामिल करने से प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और मौजूदा संक्रमणों को भी प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

Malaika Arora: क्या खास है एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा के 'Foodie Heaven' में, यहां देखें तस्वीर

Photo Credit: iStock

4. बादाम

बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. इसके अलावा बादाम में जिंक होता है. ये सभी सर्दी और खांसी में मददगार साबित होते हैं.

Photo Credit: iStock

5. आंवला

आंवला खाने के लिए स्वास्थ्यप्रद फलों में से एक है. इसलिए, मौसम की परवाह किए बिना उन्हें हमारे दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए. आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने में मददगार है. 

Ragi Recipes: वजन घटाने ही नहीं डायबिटीज में भी मददगार है रागी, यहां जानें फायदे और रेसिपीज

Photo Credit: iStock

6. नींबू

नींबू में बायोफ्लेवोनॉइड्स और विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होते हैं. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के अलावा, विटामिन सी हमारे शरीर के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में बहुत मदद करता है.

Photo Credit: iStock

7. शकरकंद 

शकरकंद फाइबर, विटामिन ए और पोटैशियम से भरपूर होता है. इसके नियमित सेवन से कब्ज दूर करने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और सूजन कम करने में मदद मिल सकती है.

Photo credit: iStock

इन खाद्य पदार्थों को आप अपनी सर्दियों की डाइट में शामिल करें. और हमें नीचे दी गई टिप्पणियों में बताएं कि उन्होंने आपके लिए कैसे काम किया. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh DGP Prashant Kumar का बड़ा खुलासा! कहा- ''अफसरों पर गिर सकती है गाज''