इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए छाछ, फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है Buttermilk

Who Should not Drink Buttermilk: छाछ एक हेल्दी और पौष्टिक ड्रिंक हैं. इसका सेवन गर्मियों में बेहद फायदेमंद माना जाता है. यह शरीर को ठंडक देने के साथ ही डाइजेशन के लिए भी बेहतर होता है. लेकिन कुछ लोगों को ये नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Chaach Kise Nahi Pina Chaiye: छाछ एक हेल्दी और पौष्टिक ड्रिंक हैं. इसका सेवन गर्मियों में बेहद फायदेमंद माना जाता है. यह शरीर को ठंडक देने के साथ ही डाइजेशन के लिए भी बेहतर होता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व आपके पेट के लिए लाभदायी होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पोषक तत्वों से भरपूर इस ड्रिंक का सेवन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकते है. ऐसे लोगों को इसे पीने से बचना चाहिए या सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए. आइए जानते हैं वो लोग जिनको इसका सेवन करने पर सावधानी बरतनी चाहिए:

आप भी मजे से खाते हैं तरबूज और खरबूज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना पहुंच सकते हैं अस्पताल

लैक्टोज इनटॉलेरेंस वाले लोग:

जो लोग लैक्टोज इनटॉलेरेंस से पीड़ित होते हैं, उन्हें छाछ पीने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें लैक्टोज होता है, जो उनके लिए डाइजेशन जैसी परेशानियां खड़ी कर सकता है.

दूध से एलर्जी वाले लोग:

जिन लोगों को दूध या दूध से बने प्रोडक्ट्स से एलर्जी है, उन्हें छाछ पीने से बचना चाहिए क्योंकि यह दूध से ही बनती है.

किडनी की समस्या वाले लोग:

कुछ मामलों में, गुर्दे की समस्याओं वाले लोगों को छाछ के उच्च पोटैशियम और फॉस्फोरस सामग्री के कारण इसे सीमित मात्रा में पीना चाहिए.

हाई ब्लडप्रेशर के मरीज:

छाछ में नमक मिलाया जा सकता है, जिससे हाई ब्लडप्रेशर वाले लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए और इसे सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए.

एसिडिटी:

कुछ लोगों को छाछ से एसिडिटी की समस्या हो सकती है. अगर ऐसा होता है, तो उन्हें छाछ पीने से बचना चाहिए.

Advertisement

इम्यूनोकॉम्प्रोमाइज्ड लोग:

जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, उन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से बचना चाहिए, जिससे उन्हें संक्रमण का खतरा हो सकता है.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह