5 इंडियन स्नैक्स हैं बेहद जायकेदार, हेल्थ के साथ-साथ देते हैं स्वाद का तड़का, एक बार खाकर बार-बार करेगा मन

Healthy Indian Snacks: अगर आप भी फूडी हैं और तरह तरह के पकवान खाना पसंद करते हैं तो भारत में मिलने वाले ये 5 जंक फूड को आज़मा कर देख सकते हैं. जहां एक तरफ खाने में ये बेहद जायकेदार होते हैं वहीं सेहत के मामले में भी फ़ायदेमंद होते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
इन 5 स्नैक्स को आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

Indian Junk Foods For Health: वैसे तो जंक फूड का नाम सुनते ही आपके मन में ऐसे फूड की इमेज़ बन जाती है जिसको अक्सर सेहत के लिहाज से खाने के लिए मना किया जाता है. हालांकि कुछ इंडियन स्नैक्स फूड्स ऐसे हैं जिन्हें खाने से न सिर्फ आपको बेहतर स्वाद मिलेगा बल्कि इनका सेवन आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. उन्हीं कुछ इंडियन जंक फूड में से आज हम ऐसे 5 हेल्दी और टेस्टी फूड्स की बात करेंगे जो बनाने में बेहद आसान और जल्दी प्रीपेयर हो जाते हैं. इन्हें आप ब्रेकफास्ट, शाम के स्नैक्स या फैमिली गेट टुगेदर के दौरान बना सकते हैं. इन 5 इंडियन स्नैक्स के बारे में आइए जानते हैं विस्तार से.

Advertisement

5 हेल्दी और टेस्टी इंडियन स्नैक्स (Indian Snacks Food For Health)

1. भेलपुरी

भेलपुरी का नाम तो आपने सुना ही होगा. दिखने में जितनी रंगबिरंगी होती है खाने में भी ये उतनी ही स्वादिष्ट होती है. भेलपुरी स्ट्रीट फूड है जो ज्यादातर आपको किसी भी टूरिस्ट प्लेस पर बड़ी ही आसानी से मिल जाती है. ये पफ्ड राइस यानी मुरमुरा से बनाई जाती है. इसमें चॉप्ड वेजी्स, टैंगी चटनी और मसाले डालकर इसे तैयार किया जाता है. जो टेस्ट के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें: Curd With Sugar: क्या दही में चीनी डालकर खाना चाहिए, यहां जानें

2. अंकुरित (स्प्राउट) चाट

अंकुरित चाट को अंकुरित चने, मूंग, फली दाने में प्याज, ककड़ी, टमाटर, नींबू, नमक और चटनी डालकर तैयार किया जाता है. जिसका स्वाद बेहद लाजवाब होता है. स्प्राउट चाट में आपको प्रोटीन, फाइबर और विटामिन्स का भरपूर होते हैं. जो आपको हेल्दी बनाए रखने में काफी मददगार है. 

Advertisement

3. भुट्टा

बारिश के आते ही सड़क किनारे कई सारे भुट्टे बेचने वाले नजर आते हैं. जिसे देखकर आप अपने आप को भुट्टा खाने से रोक नहीं पाते हैं. सिगड़ी में सिका गरमा गरम भुट्टा नींबू नमक लगाकर खाने में बहुत लज़ीज लगता है. इसमें मौजूद फायबर और प्रोटीन आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: इस जड़ को खाने से शरीर को मिलते हैं गजब के फायदे, लाभ जान आज से ही शुरू कर देंगे खाना

Advertisement

4. वैजी उपमा

जैसा कि नाम से ही समझ आ रहा है वैजी उपमा ये भले ही साउथ इंडियन डिश है लेकिन इसे नॉर्थ इंडिया में भी खूब पसंद किया जाता है. बच्चों के टिफिन के लिए तो ये एकदम परफेक्ट फूड माना जाता है. जिसमें आपको स्वाद के साथ-साथ सेहत का भी कॉम्बो मिलता है.

Advertisement

5. पोहा

पोहा एक ऐसा इंडियन जंक फूड है जो फटाफट बनकर तैयार हो जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. जो आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होने देता. इसे आप हर दिन अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. बहुत जल्द बन कर तैयार होने वाला ये पोहा सेहत का डबल डोस कहा जा सकता है.

Banana Health Benefits in Hindi | केला खाने के फायदे, जान लिए तो हो जाओगे फैन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
TMC नेता तजेमुल उर्फ़ JCB का एक और वीडियो, वीडियो में एक महिला-पुरुष को रस्सी से बांध कर पिटाई