क्या आपको पता है रागी का आटा सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, जानिए इसे खाना कैसे पहुंचाता है लाभ

Ragi (Madua) Roti Benefits: जितिया व्रत में पारण के समय महिलाएं मडुआ यानी रागी को रोटी का सेवन करती हैं. क्या आपको पता है कि इस आटे की रोटी का सेवन सेहत के लिए कैसे फायदेमंद होता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Ragi (Madua) Roti Benefits: जितिया का व्रत 24 और 25 सितंबर को मनाया जा रहा है. बता दें कि ये व्रत माताएं अपनी संतान की लंबी उम्र और सेहत के लिए करती हैं. इस व्रत को खासतौर से बिहार और यूपी के कुछ जगहों पर मनाया जाता है. बता दें कि इस दिन व्रती महिलाएं मडुआ की रोटी खाती हैं और इसे खाने का काफी बड़ा महत्व भी है. मडुआ जिसे रागी भी कहते हैं. व्रत पारण में महिलाएं इन्ही रोटियों को खाती हैं और गहरा के सभी सदस्यों को भी सर्व करती हैं. बता दें कि मडुआ का केवल धार्मिक महत्व नहीं है बल्कि यह सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं रागी के आटे की रोटी खाने के फायदे.

रागी आटे की रोटी खाने के फायदे ( Health Benefits of Eating Ragi Aata)

1 महीने तर रोज सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने से क्या होगा?

वेट लॉस

मडुआ यानि रागी के आटे का सेवन वेट लॉस में भी मदद कर सकता है. अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं और डाइटिंग करने जा रहे हैं तो इस आटे की रोटी आपकी मदद कर सकती हैं. इसके अलावा इस आटे से आप डोसा, इडली भी तैयार करते हैं.

डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी इस आटे का सेवन फायदेमंद हो सकता है. यह दवाई से कम नहीं है. इसमें फाइबर पाया जाता है और यह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रुकती है.

Advertisement

मजबूत हड्डियां

30  की उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसलिए इस उम्र के बाद अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. मडुआ का आटे में पाए जाने वाले तत्व हड्डियों को मजबूती देने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

पाचन 

मडुआ के आटे में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसका नियमित सेवन पाचन क्रिया को पूरी तरह से बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकता है.
 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Mumbai Metro: मुंबई की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो की क्या है खासियत, NDTV की Ground Report