क्या आप भी कुछ पैसे बचाने के लिए रिफाइंड ऑयल में बना रहे हैं खाना तो अब हो जाएं सावधान! शरीर को इस तरह बना रहा है बीमार

refined Oil Side Effects: क्या आप भी कुछ पैसे बचाने के लिए रिफाइंड ऑयल में बना रहे हैं खाना तो अब हो जाएं सावधान. आपकी सेहत पर डाल सकता है ऐसा असर जानने के बाद गलती से भी नहीं करेंगे सेवन.

Advertisement
Read Time: 3 mins
रिफाइंड ऑयल खाने से सेहत को हो सकता हैं ये नुकसान.

Refined oil Side Effects: आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल और खान-पान में बहुत बदलाव आ गया है. बता दें कि पहले के समय में लोग खाना बनाने के लिए देसी घी और सरसों का तेल का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अब कई घरों में रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसका प्राइज देसी घी और सरसों के तेल की तुलना में काफी कम होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपकी सेहत के लिए कितना नुकसानदायक होता है. रिफाइंड ऑयल में ट्रांस-फैटी एसिड, रसायन और कैंसरकारक तत्व होते हैं. इससे हृदयरोग, मोटापा, उच्च रक्तचाप और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. 

रिफाइंड ऑयल खाने के नुकसान 

दिल के लिए हानिकारक

रिफाइंड ऑयल को बनाने के लिए उसे हाई टेंपरेचर पर तैयार किया जाता है, जिस वजह से इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. वहीं रिफाइनिंग प्रोसेस में विटामिन E, प्रोटीन और दूसरे एंटीऑक्सीडेंट्स भी नष्ट हो जाते हैं. इससे ऑयल में ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट की मात्रा बढ़ जाती है जो सेहत के लिए हानिकारक होती है. यह LDL कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और इन्सुलिन लेवल को बढ़ाकर दिल की बीमारियों का खतरा पैदा कर सकता है.

प्रोटीन की कमी

रिफाइनिंग प्रोसेस में इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. इस प्रोसेस से तेल की गंध और स्वाद में सुधार होता है लेकिन प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्वों की मात्रा कम हो जाती है. इसमें प्रोटीन भी न के बराबर होता है जिस वजह से इसका नियमित सेवन शरीर में प्रोटीन के कम होने की वजह बन सकता है.

Advertisement

स्किन के लिए नुकसान 

रिफाइंड ऑयल में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स नहीं पाए जाते हैं जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं. वहीं इसमें पाए जाने वाला ट्रांस फैटी एसिड स्किन की नमी को कम कर सकता है जो स्किन ड्राइनेस और झुर्रियां आने का कारण बनती हैं.

Advertisement

अनहेल्दी फैट

रिफाइंड ऑयल में अनहेल्दी फैट पाया जाता है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है.  

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rajasthan में सामने आया Fake Degree का मामला, पैसे लेकर दी जाती थीं डिग्रियां, 9 लोग गिरफ़्तार