बदलते मौसम में किस तरह का हो आपका आहार, यहां जानें

बदलते मौसम में खाने-पीने का खास ख्याल रखने की भी खास जरूरत होती है, क्योंकि इस मौसम में कई मौसमी बीमारियां इर्द-गिर्द घूमती रहती हैं.

बदलते मौसम में किस तरह का हो आपका आहार, यहां जानें

बदलते मौसम में हेल्दी रहने के लिए डाइट में इन चीजों को करें शामिल

बदलते मौसम में खाने-पीने का खास ख्याल रखने की भी खास जरूरत होती है, क्योंकि इस मौसम में कई मौसमी बीमारियां इर्द-गिर्द घूमती रहती हैं. ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं जो न सिर्फ आपके शरीर में गर्माहट बनाए रखने में मदद करती हैं बल्कि आपको कई तरह की बीमारियों से भी बचाती हैं. तो चलिए आयुर्वेद के अनुसार जानते हैं सर्दी में कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट. किन चीजों को डाइट में शामिल करने से मिलते हैं ढेर सारे हेल्थ बेनिफिट्स.

 ठंड के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए डाइट में इन चीजों को करें शामिल-

  घी 

इन दिनों डाइटिंग करने वाले ज्यादातर लोग घी को अपनी डाइट से बाहर कर देते हैं. लेकिन शायद आप इस बात से अनजान हैं कि घी एक नहीं बल्कि कई बीमारियों का रामबाण इलाज है. आज भी कई छोटी मोटी बीमारियों को दूर करने के लिए महिलाएं घी का ही इस्तेमाल करती हैं. घी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. दिन में एक या दो चम्मच घी खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. घी का सेवन आप चावल, रोटी या दाल के साथ कर सकते हैं.

healthy food

गुड़ 

गुड खाने में तो बहुत अच्छा लगता है लेकिन क्या आपको पता है कि टेस्ट के साथ साथ गुड के एक नहीं बल्कि अनेक फायदे हैं. आयुर्वेद की मानें तो गन्ने से तैयार किया गया गुड़  बॉडी के अंदर की गर्मी को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा गुड़ किसी भी तरह के प्रदूषण को शरीर से बाहर निकालने का भी काम करता है. गुड को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. दरअसल गुड उन चुनिंदा खाने की चीजों  में से एक है जो आपके डाइजेस्टिव एंजाइम के प्रोडक्शन को बढ़ाने के साथ ही आपकी इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. 

बादाम 

बादाम खाना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. अगर आप इस मौसम में रेगुलरली बादाम खाते हैं तो आप काफी हद तक सर्दी से बच सकते हैं. बादाम खाने से इम्यूनिटी स्ट्रांग करने में भी मदद मिल सकती है. 

फ्रूट्स 

वैसे हर तरह के फल डाइट में शामिल किए जा सकते हैं. लेकिन वो फल जिन्हें आप रेगुलरली अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं वो हैं सेब, अनार, पपीता, एवोकाडो और चेरी. इसके अलावा मौसंबी का जूस, मिक्स फ्रूट जूस या फिर गाजर का जूस भी हेल्थ को दुरुस्त रखने के लिए डाइट में शामिल किया जा सकता है

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.