Weight Loss Diet: इन लो कैलोरी फूड्स को डाइट में शामिल कर तेजी से घटा सकते हैं वजन

Low Calorie Food: सर्दियों के मौसम को वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. क्योंकि इस मौसम में ऐसी कई मौसमी चीजें आती हैं. जिन्हें हम अपनी डाइट का हिस्सा बना के तेजी से वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
W

Low Calorie Food: सर्दियों के मौसम को वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. क्योंकि इस मौसम में ऐसी कई मौसमी चीजें आती हैं. जिन्हें हम अपनी डाइट का हिस्सा बना के तेजी से वजन को कंट्रोल (Weight Loss Diet) कर सकते हैं. फल और सब्जियों को सेहत के लिए तो फायदेमंद माना ही जाता है. वहीं इनको वजन घटाने के लिए भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन एक बात जो आपको अच्छे से पता होना चाहिए, वो है कि किन फल और सब्जियों में कैलोरी (Low Calorie Deit) की मात्रा कम पाई जाती है. वर्ना आप हाई कैलोरी को डाइट में शामिल कर वजन को घटाने (Lose Weight Fast) की जगह बढ़ा सकता हैं. तो परेशान न हों हम आपको कुछ ऐसे फल और सब्जियों के बारे में बताएंगे जिनमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम या न के बराबर पाई जाती है, जो आपके वजन को कंट्रोल में करने में मदद कर सकते हैं. 

वजन घटाने में मददगार हैं ये चीजेंः

1. लौकीः

लौकी एक ऐसी सब्जी है, जिसे सेहत के लिए खासतौर पर वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लौकी में ढेर सारे विटामिन, खनिज और फाइबर पाए जाते हैं. लौकी को पचाना काफी आसान है और इससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिल सकती है. 

लौकी एक ऐसी सब्जी है, जिसे सेहत के लिए खासतौर पर वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

Advertisement

2. पालकः

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जिसे डाइट में शामिल कर कई बीमारियों से बचा जा सकता है. पालक में आयरन, फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. पालक को डाइट में शामिल कर वजन को कंट्रोल कर सकते हैं

Advertisement

3. केलाः

केले का रोजाना सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. केले के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. रोजाना केले का सेवन कर वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं.

Advertisement

4. ब्रोकलीः

ब्रोकली में विटामिन ई, विटामिन सी और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. ब्रोकली को डाइट में आप सूप, जूस, सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर, वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

Advertisement

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में गृह मंत्री Amit Shah ने कहा...'आतंकवाद को इतना नीचे दफना देगी कि सात पुश्तों तक वापस नहीं आएगा'