How to Eat Flaxseed: अलसी को ऐसे करें डाइट में शामिल, मिलेंगे कई बेहतरीन फायदे

4 Ways To Consume Flaxseeds: अलसी के छोटे-छोटे बीज में बड़े-बड़े फायदे छिपे हैं. अलसी में ओमेगा -3 वसा, फाइबर और अन्य कई तत्व पाए जाते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखने, डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
How to Eat Flaxseed: अलसी को ब्रेकफास्ट में शामिल कर वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

How To Consume Flaxseeds: अलसी एक प्लांट बेस्ड प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. अलसी को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. अलसी के छोटे-छोटे बीज में बड़े-बड़े फायदे छिपे हैं. अलसी (Flaxseed Benefits) में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. अलसी में ओमेगा -3 वसा, फाइबर और अन्य कई तत्व पाए जाते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखने, डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो अलसी के बीज आपके काम आ सकते हैं. अलसी को ब्रेकफास्ट में शामिल कर वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है. अलसी में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट शरीर के साथ स्किन को भी कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकता है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं अलसी को डाइट में कैसे करें शामिल.

ब्रेकफास्ट और लंच में ऐसे करें अलसी के बीज का सेवन-

सलाद-

सलाद को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अगर आप सुबह ब्रेकफास्ट में सलाद खाना पसंद करते हैं, तो आप अपने सलाद में अलसी के बीज को शामिल कर सकते हैं. ये प्रोटीन के साथ-साथ शरीर को कई फायदे पहुंचाने में मदद कर सकता है.

दलिया-

दलिया को गुणों का भंडार कहा जाता है. दलिया एक ऐसा फूड है जिसे आप ब्रेकफास्ट से लेकर लंच तक में खा सकते हैं. दलिया में ओट्स को शामिल कर इसे और पौष्टिक बना सकते हैं.

Advertisement

दही-

दही पोषक तत्वों का भंडार है. अगर आप दही खाना पसंद करते हैं, तो सुबह ब्रेकफास्ट में दही के साथ अलसी का सेवन कर सकते हैं. इससे पेट संबंधी समस्याएं दूर करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

स्मूदी-

स्मूदी गर्मियों के मौसम में खूब पसंद की जाती है. स्मूदी को और हेल्दी बनाने के लिए आप अलसी को भी डाल सकते हैं. इससे न सिर्फ स्मूदी का स्वाद बढ़ेगा बल्कि, सेहत भी तरोताजा रखने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi की भाषण के दौरान विपक्ष के हंगामे पर केंद्रीय मंत्री Chirag Paswan से बातचीत