Monsoon Diet: मानसून में इन चार चीजों को डाइट में शामिल कर लिया तो आसपास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां

Monsoon Health Tips: मानसून का आगाज़ हो चुका है. एक तरफ चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल रही है तो दूसरी तरफ बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लगा है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
M

Monsoon Health Tips: मानसून का आगाज़ हो चुका है. एक तरफ चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल रही है तो दूसरी तरफ बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लगा है. यह मौसम अपने साथ खांसी-जुकाम, बैक्टीरियल और वायरल इनफेक्शन, एलर्जी, साइनस जैसी समस्याएं लेकर आता है. इस मौसम (Monsoon Diet) में सेहत के प्रति खास सजग रहने जरूरत होती है. क्योंकि सेहत में जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत बिगाड़ सकती है. असल में आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं बस अपनी किचन में मौजूद कुछ चीजों को डाइट में शामिल करना है और बीमारियों को खुद से दूर रखना है. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जो बरसात में आपकी सेहत का खास ख्याल रखने में मदद कर सकते हैं. 

इन चीजों को डाइट में करें शामिल बीमारियां रहेंगी कोसों दूर-

1. अदरक-

अदरक को एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर माना जाता है. मानसून में अदरक वाली चाय के सेवन से संक्रमण से बचा जा सकता है. ये खांसी और सर्दी से भी बचाने में मददगार है. 

Bloating Remedies: इन घरेलू उपायों की मदद से मिनटों में पाए ब्लोटिंग की समस्या से छुटकारा

2. तुलसी-

तुलसी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. तुलसी के काढ़े का सेवन कर मानसून में संक्रमण से बच सकते हैं. 

Advertisement

Cucumber Peel: स्किन और आंखों के साथ-साथ दिल को भी दुरुस्त रखने का काम करता है छिलके वाला खीरा, जानें अन्य फायदे

Advertisement

3. हल्दी-

हल्दी किचन में मौजूद एक मसाला है, जिसे किसी भी डिश में रंग और स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होती है. हल्दी वाले दूध के सेवन से शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Advertisement

4. आंवला-

आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. आंवले में मौजूद गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?