Benefits Of Millet: मोटापा, पाचन और दिल समेत बाजरा खाने के 6 फायदे

Health Benefits Of Millet: बाजरा एक प्रकार का अनाज है जिसके छोटे-छोटे दाने होते हैं. बाजरा को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बाजरे को आप अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं, क्योंकि इससे कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

Health Benefits Of Millet: बाजरा एक प्रकार का अनाज है जिसके छोटे-छोटे दाने होते हैं. बाजरा को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बाजरा की खेती मुख्य रूप से राजस्थान, पंजाब, गुजरात, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, आंध्र प्रदेश और पंजाब में होती है. बाजरे (Benefits Of Millet) को डाइट में शामिल कर कई लाभ पा सकते हैं. असल में बाजरे में प्रोटीन ,आयरन ,कैल्शियम ,फाइबर ,थाइमिन, नियासिन, कॉपर, मैग्नीशियम, सेलेनियम ,जिंक ,फोलिक एसिड और एमीनो एसिड मौजूद होता है, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. बाजरे (Bajra Health Benefits) को आप अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं, क्योंकि इससे कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. बाजरे को खिचड़ी, पूड़ी, मोठ, चीला, हलवा, दलिया आदि के रूप में खाया जा सकता है. तो आइए जानते हैं बाजरा खाने के कुछ असरदार फायदे.

बाजरा खाने के फायदेः (Bajra Khane Ke Fayde)

1. मोटापाः

बाजरा का सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है. बाजरे को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता है. जिससे वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. 

बाजरे को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता है. Photo Credit: iStock

Advertisement

2. पाचनः

पाचन की समस्या से परेशान रहते हैं, तो आप अपनी डाइट में बाजरे को शामिल कर सकते हैं. बाजरे को आप रोटी और दलिया के रूप में खा सकते हैं. इससे पाचन तंत्र को सही रखने में मदद मिल सकती है. 

Advertisement

3. कोलेस्ट्रॉलः 

बाजरा एक हाई फाइबर अनाज है. बाजरे को कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद माना जाता है. अगर आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं, तो बाजरे को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Advertisement

4. स्किनः

बाजरे में एंटीऑक्सीडेंट और फिनोलिक्स पाया जाता है, जो बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने में मदद कर सकते हैं. बाजरे को डाइट में शामिल कर चेहरे की झुर्रियों को कम और स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.

Advertisement

5. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए बाजरे का सेवन फायदेमंद माना जाता है. बाजरे को डाइट में शामिल कर शुगर लेवल और डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

6. दिलः

बाजरे को डाइट में शामिल कर दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है. बाजरे को फाइबर, मैग्नीशियम और पोटैशियम का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो दिल संबंधी खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं.  

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: मुंबईकरों को बड़ा तोहफा, पहली अंडरग्राउंड मेट्रो का किया उद्घाटन