Happy World Student's Day: इन पांच चीजों को डाइट में शामिल कर स्टूडेंट्स को रख सकते हैं हेल्दी और एक्टिव

Happy World Student's Day 2021: एक पैरेंट्स के मन में हमेशा एक सवाल परेशान करता है कि वह अपने बच्चों को कैसे हेल्दी और पढ़ाई के दौरान एक्टिव रखें. तो आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस अपने बच्चों की डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल करना है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
World Student's Day 2021: आज दुनिया भर में वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे मनाया जा रहा है.

Happy World Student's Day 2021:  आज दुनिया भर में वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे मनाया जा रहा है. हर साल 15 (October) अक्टूबर को वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे मनाया जाता है. इस दिन को पूर्व राष्ट्रपति ए.पी जे अब्दुल कलाम के जन्मदिन पर उनकी याद में मनाया जाता है. इस दिन को यूनाइटेड नेशन ने 2010 में वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे (World Students' Day) के रूप में घोषित किया था. एक पैरेंट्स के मन में हमेशा एक सवाल परेशान करता है कि वह अपने बच्चों को कैसे हेल्दी और पढ़ाई के दौरान एक्टिव रखें. क्योंकि बहुत से बच्चों को पढ़ाई के दौरान बहुत सुस्त देखा जाता है. तो अगर आप भी कुछ ऐसी ही उलझन का सामना कर रहे हैं तो परेशान न हो, आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस अपने बच्चों की डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल करना है. तो चलिए हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताते हैं जो बच्चों को हेल्दी और एक्टिव रखने में मदद कर सकती हैं.

बच्चों को हेल्दी और एक्टिव रखने में मददगार हैं ये चीजेंः

1. दलियाः

दलिया को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दलिया में आयरन, प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर आपके बच्चे पढ़ाई के दौरान थकान महसूस करते हैं. तो आप उनकी डाइट में दलिया को शामिल कर सकते हैं.

इस दिन को पूर्व राष्ट्रपति ए.पी जे अब्दुल कलाम के जन्मदिन पर उनकी याद में मनाया जाता है. 

2. हरी सब्जीः

एक स्टूडेंट को पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन करना चाहिए. सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. स्टूटेंड्स की डाइट में हरी सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करना चाहिए. इससे उनको भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिल सकते हैं. 

Advertisement

3. दूधः

दूध का सेवन बच्चों और बड़ों सभी के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन एक स्टूडेंट को पोषक तत्वों की खास जरूरत होती है. दूध में कैल्शियम, विटामिन-डी व फॉस्फोरस पाया जाता है, जो स्टूडेंट को सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

4. मौसमी फलः

हर मौसम के अपने फल होते हैं और उन फलों के खास फायदे. स्टूडेंट्स को अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा मौसमी फलों को शामिल करना चाहिए. ये उनके पूरे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

Advertisement

5. फिशः

फिश को मेमोरी के लिए अच्छा माना जाता है. ये ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी भरपूर होती है. स्टूडेंट फिश को डाइट में शामिल कर दिमाग को दुरुस्त रख सकते हैं.

Advertisement

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Kargil War: Mahavir Chakra Winner Colonel Balwan Singh ने बताई Tiger Hill की पूरी कहानी NDTV पर