Breakfast Foods For Digestion: पाचन तंत्र में सुधार करने के लिए अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Breakfast For Strong Digestion: कुछ सरल फूड्स हैं जिन्हें हेल्दी पाचन तंत्र के लिए हमारी डाइट में शामिल किया जा सकता है. इन स्वादिष्ट फूड्स को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर आप पाचन को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं.

Breakfast Foods For Digestion: पाचन तंत्र में सुधार करने के लिए अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Healthy Breakfast Foods: इन फूड्स को ब्रेकफास्ट में शामिल कर पाचन को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं.

Foods For Healthy Digestion: हेल्दी पाचन तंत्र को बनाए रखना एक कठिन काम हो सकता है. ऐसे कई कारक हैं जो पाचन को प्रभावित करते हैं जैसे डाइट, फिटनेस, नींद चक्र और भी बहुत कुछ. हम अक्सर फैंसी डाइट अपनाते हैं और पेट, पाचन और गट को हेल्दी रखने के लिए बहुत सी चीजें खाते हैं. हालांकि, कुछ सरल फूड्स हैं जिन्हें हेल्दी पाचन तंत्र के लिए हमारी डाइट में शामिल किया जा सकता है. इन स्वादिष्ट फूड्स को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर आप पाचन को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं. 

अच्छे पाचन के लिए 5 ब्रेकफास्ट फूड्स | 5 Breakfast Foods For Good Digestion

1. पपीता

दिन का पहला भोजन सबसे जरूरी होता है और पपीता हेल्दी आंत के लिए दिन की शुरुआत करने के लिए एकदम सही फल है. पपीते के साथ अपनी सुबह की शुरुआत करने से पूरे दिन पाचन क्रिया को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, क्योंकि इसमें मौजूद पापेन नामक एक पाचक एंजाइम होता है.

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगी रोजाना सुबह करेंगे इन 5 चीजों का सेवन, तो अपने आप कंट्रोल हो जाएगा शुगर लेवल

2. सेब

सेब विटामिन ए, सी से भरपूर होता है और इसमें कई खनिज और पोटेशियम भी होते हैं. यह कब्ज की समस्या से निपटने में मदद करता है और फाइबर से भरपूर होने के कारण हेल्दी पाचन तंत्र को भी बनाए रखता है.

a985elmo

3. खीरा

इसमें इरेप्सिन नामक एक एंजाइम होता है जो उचित पाचन में सहायता करता है. इस साधारण भोजन के चमत्कारी प्रभाव कई गुना हैं जैसे पेट की अम्लता, गैस्ट्र्रिटिस और पेप्टिक अल्सर से राहत प्रदान करना.

4. केला

पाचन के लिए केले के फायदे सभी को पता हैं, इसकी हाई फाइबर सामग्री के कारण ये अच्छे मल त्याग के लिए भी जाना जाता है. केला आपके स्नैक्स के लिए एक बेहतरीन फाइबर से भरपूर फ्रूट है.

Drinks For Reducing Cholesterol: क्या हाई कोलेस्ट्रोल को नेचुरल तरीके से कम करती हैं ये 4 घरेलू ड्रिंक्स? जानिए

5. शहद-नींबू

गर्म पानी के साथ शहद और नींबू पाचन और इम्यूनिटी दोनों में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं. इसे सुबह-सुबह खाली पेट खाने से आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.