Bitter Gourd Benefits: डाइट में शामिल करें करेला, मिलेंगे 6 बेमिसाल फायदे

Bitter Gourd Health Benefits: करेला (Karela) उन सब्जियों में से एक है जिसका स्वाद कड़वा होता है. करेला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. करेले को आप सब्जी और जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Bitter Gourd Benefits: करेले का सेवन वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है.

Bitter Gourd Health Benefits In Hindi: करेला एक ऐसी सब्जी है जिसे खाना बहुत से लोगों को पसंद नहीं लेकिन, इसके फायदे इतने हैं कि इसे न पसंद करने वाले भी खाने से परहेज नहीं कर पाते. करेला उन सब्जियों में से एक है जिसका स्वाद कड़वा होता है. करेला (Bitter Gourd Health Benefits) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. करेले को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. करेले को आप सब्जी और जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. करेला में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी, ई, के, कैल्शियम और आयरन के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. करेले के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है, इतना ही नहीं इसके सेवन से वजन को भी कम किया जा सकता है.

करेला खाने के फायदेः (Karela Khane Ke Fayde)

1. पाचनः

पाचन (Digestion)  के लिए अच्छा है करेले का सेवन. करेला में फाइबर के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. करेले के सेवन से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसके जूस का सेवन पेट गैस में राहत पहुंचा सकता है.

करेले के सेवन से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है.  Photo Credit: iStock

2. दिलः

दिल की सेहत के लिए करेले का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. करेला एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है और दिल (Heart Health) के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

Advertisement

3. मोटापाः

करेला कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं. जिससे वजन को कंट्रोल (Weight Loss) करने में मदद मिल सकती है.   

Advertisement

4. डायबिटीजः

करेले के सेवन से डायबिटीज (Diabetes) को कम किया जा सकता है. करेले में पाए जाने वाले गुण डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

5. आंखोंः

करेले का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है. करेले में मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों (Eyes Health) की बीमारियों के जोखिम से बचाव कर सकता है.

Advertisement

6. सूजनः

सर्दियों के मौसम में शरीर में सूजन की समस्या परेशान करती है. करेले में एंटी-इन्फ्लामेटरी (Inflammatory) गुण मौजूद होते हैं, जो सूजन की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bomb Threat: CRPF Schools को Bomb से उड़ाने की धमकी के मेल को किया HOAX डिक्लेयर