...जब धर्मेंद्र और जीतेंद्र को बंदर कहा था राजकुमार ने!

...जब धर्मेंद्र और जीतेंद्र को बंदर कहा था राजकुमार ने!

अभिनेता राजकुमार (फाइल फोटो)

मुंबई:

गुजरे जमाने के बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार के संवाद बोलने की शैली कितनी अलग और बेहतरीन होती थी, ये हम सभी जानते हैं। मगर वो ख़ुद कितने रोचक इंसान थे ये हमने देखा नहीं है, केवल सुना है या फिर उन लोगों ने देखा है, जो उस वक्त उनके साथ काम किया करते थे।

राजकुमार के अभिनय और संवाद अदायगी का अंदाज़ जितना अलग था, वो ख़ुद भी उतने ही अलग किस्म के इंसान थे। उनके बात करने का स्टाइल, उनका रहन-सहन भी औरों से मुख़्तलिफ़ था। यही वजह है कि जब भी हम उनके किस्से सुनते हैं, बेहद मज़ेदार लगते हैं।

आज राजकुमार की 19वीं पुण्यतिथि है, इसलिए उनके कुछ ख़ास किस्से का यहां जिक्र किया जा रहा है। सुना है कि राजकुमार ने एक बार धर्मेंद्र और जीतेंद्र को बंदर कह दिया था। दरअसल राजकुमार अक्सर साथी कलाकारों को गलत नाम से बुलाया करते थे और धर्मेंद्र को जीतेंद्र और जीतेंद्र को धर्मेंद्र पुकारते थे। एक दिन धर्मेंद्र को गुस्सा आ गया, तो राजकुमार ने कहा, "क्या फ़र्क़ पड़ता है, राजेंद्र हो या धर्मेंद्र, जीतेंद्र या बंदर, जानी राजकुमार के लिए सब बराबर हैं।"

बप्पी लाहिड़ी से भी एक दिलचस्प किस्सा जुड़ा है, जब राजकुमार ने बप्पी को मंगलसूत्र पहनने की सलाह दी थी। एक बार एक पार्टी में राजकुमार ने बप्पी लाहिड़ी को देखा। पहले गौर से ऊपर से नीचे तक निहारा और बप्पी से कहा, "जानी बहुत अच्छे लग रहे हो। वाह शानदार। एक से बढ़कर एक गहने पहने हो। सिर्फ मंगलसूत्र की कमी रह गई है। वो भी पहन लेते।"

कहा जाता है कि राजकुमार ने गोविंदा की शर्ट को फाड़कर रुमाल बना दिया था। फ़िल्म 'जंगबाज़' की शूटिंग के दौरान एक दिन राजकुमार ने गोविंदा की शर्ट की ताऱीफ कर दी। गोविंदा ने राजकुमार से कहा कि सर अगर आपको पसंद है तो आप ले लीजिये और राजकुमार ने वो शर्ट ले ली।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गोविंदा तब नए थे, इसलिए बेहद ख़ुश थे कि इतने बड़े स्टार ने उनकी शर्ट ली है और वो इसे पहनेंगे। मगर दो दिन बाद गोविंदा हैरान हो गए, जब देखा कि राजकुमार ने उस शर्ट को फाड़कर रुमाल बना लिया है और अपनी जेब में रखे हैं।