राष्ट्रपति बाइडेन के साथ फैमिली डिनर में शामिल हुए PM मोदी, आज अमेरिकी कांग्रेस को करेंगे संबोधित; 10 बड़ी बातें

PM Modi in US: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के खास बुलावे पर अमेरिका की राजकीय यात्रा पर हैं. पीएम पिछले 9 साल में छठी बार अमेरिका के दौरे पर गए हैं. प्रधानमंत्री का ये दौरा खास है. वो 24 जून की सुबह तक अमेरिका में रहेंगे.

Advertisement
Read Time: 4 mins

PM Modi US Visit: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

न्यूयॉर्क:

PM Modi in US: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के खास बुलावे पर अमेरिका की राजकीय यात्रा पर हैं. पीएम पिछले 9 साल में छठी बार अमेरिका के दौरे पर गए हैं. प्रधानमंत्री का ये दौरा खास है. वो 24 जून की सुबह तक अमेरिका में रहेंगे.

  1. संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वॉशिंगटन डीसी में व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया. इस दौरान पीएम मोदी जो बाइडेन के खास आमंत्रण पर फैमिली डिनर में शामिल हुए.
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के साथ विशेष उपहारों का आदान-प्रदान किया. पीएम ने लंदन के फेबर एंड फेबर लिमिटेड द्वारा प्रकाशित और यूनिवर्सिटी प्रेस ग्लासगो में मुद्रित पुस्तक 'द टेन प्रिंसिपल उपनिषद' के पहले संस्करण की एक प्रति राष्ट्रपति जो बाइडेन को उपहार में दी.
  3. पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को एक विशेष चंदन का डिब्बा भी भेंट किया, जिसे जयपुर के एक मास्टर शिल्पकार द्वारा हस्तनिर्मित किया गया है. इस पर मैसूर से प्राप्त चंदन में जटिल रूप से नक्काशीदार वनस्पतियों और जीवों के पैटर्न हैं. पीएम ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी डॉ. जिल बाइडेन को प्रयोगशाला में विकसित 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड उपहार में दिया.
  4. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन ने आज सुबह अलेक्जेंड्रिया, वर्जीनिया में नेशनल साइंस फाउंडेशन का दौरा किया. उनके साथ अमेरिका में भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू और भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी भी मौजूद रहे.
  5. पीएम मोदी के साथ मुलाकात के बाद जिल बाइडेन ने कहा, "हमारा रिश्ता सिर्फ सरकारों के बारे में नहीं है, हम परिवारों और दोनों देशों के बीच दोस्ती का जश्न मना रहे हैं. अमेरिका-भारत साझेदारी गहरी और व्यापक है, क्योंकि हम संयुक्त रूप से वैश्विक चुनौतियों से निपटते हैं."
  6. पीएम मोदी ने वॉशिंगटन में टॉप कंपनियों के सीईओ से भी मुलाकात की. इसमें माइक्रोन के सीईओ संजय मेहरोत्रा, जीई एच लॉरेंस कल्प जूनियर के सीईओ और एप्लाइड मैटेरियल्स के सीईओ गैरी डिकर्सन शामिल थे.
  7. भारतीय समयानुसार आज देर रात पीएम मोदी अमेरिकी संसद कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. यूएस कांग्रेस की संयुक्त बैठक में यह पीएम का दूसरा संबोधन होगा. इससे पहले उन्होंने 2016 में संबोधित किया था.
  8. शुक्रवार अहले सुबह पीएम मोदी व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके परिवार द्वारा आयोजित रात्रिभोज (स्टेट डिनर) में शामिल होंगे. उन्हें व्हाइट हाउस में गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया जाएगा. इसके तहत 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. पीएम मोदी ओवल ऑफिस में जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे.
  9. पीएम मोदी का मेगा शो उनकी यात्रा के अंतिम दिन यानी 23 जून को होगा. जब प्रधानमंत्री वॉशिंगटन डीसी में रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग और इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में देश भर के डायस्पोरा नेताओं की आमंत्रण सभा को संबोधित करेंगे.
  10. प्रधानमंत्री भारतीय समयानुसार बुधवार रात न्यूयॉर्क से वॉशिंगटन पहुंच. यहां से उनकी स्टेट विजिट शुरू हुई. वॉशिंगटन डीसी के ज्वाइंट बेस एंड्रयूज पर गार्ड ऑफ ऑनर देकर पीएम मोदी का स्वागत किया गया. इस दौरान भारत और अमेरिका के राष्ट्रगान की धुन भी बजाई गई. एयरपोर्ट के बाहर हजारों की तादाद में भारतीय समुदाय के लोग भी जमा थे. जिन्होंने 'मोदी-मोदी' के नारे लगाए.