नसरल्लाह की हत्या से बौखलाया ईरान, UN से तत्काल बैठक बुलाने का किया अनुरोध, जानें 10 बड़े अपडेट

इजरायली डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के शुक्रवार देर रात बेरूत के दक्षिणी उपनगरीय इलाके दहिह में हिजबुल्लाह हेडक्वार्टर पर किए गए हमले में हिजबुल्लाह नेता सैयद हसन नसरल्लाह मारा गया है. इजरायल के हमले पर ईरान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने का आह्वान किया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

इजरायली डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के शुक्रवार देर रात बेरूत के दक्षिणी उपनगरीय इलाके दहिह में हिजबुल्लाह हेडक्वार्टर पर किए गए हमले में हिजबुल्लाह नेता सैयद हसन नसरल्लाह मारा गया है. इजरायल के हमले पर ईरान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने का आह्वान किया है.

  1. ईरान के संयुक्त राष्ट्र राजदूत आमिर सईद इरावानी ने UN को एक पत्र लिखा है. जिसमें कहा है कि इजरायल ने हिजबुल्लाह नेता सैयद हसन नसरल्लाह की हत्या कर दी है.
  2. राजदूत आमिर सईद इरावानी ने पत्र में कहा, "ईरान अपने राष्ट्रीय और सुरक्षा हितों की रक्षा के लिए हर कदम उठाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत अपने निहित अधिकारों का प्रयोग करने में संकोच नहीं करेगा."
  3. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के अयातुल्ला शासन को चेतावनी जारी की है. प्रधानमंत्री ने कहा है कि जो लोग इजरायल को निशाना बनाएंगे, उन्हें परिणाम भुगतने होंगे. ईरान या मध्य पूर्व में कोई भी जगह इजरायल की पहुंच से परे नहीं है.
  4. बता दें प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक भाषण दिया था. इसमें उन्होंने हिजबुल्लाह के साथ लड़ाई जारी रखने की शपथ ली थी और ईरान पर निशाना साधा था.
  5. आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी ने नसरल्लाह की मौत पर कहा कि, "मैसेज क्लियर है, हम हर उस शख्स तक पहुंचना जानते हैं जो इजरायल के नागरिकों के लिए खतरा है."
  6. हलेवी ने कहा कि हिजबुल्लाह के नेता के रूप में 32 वर्षों के कार्यकाल के दौरान, कई इजरायली नागरिकों और सैनिकों की हत्या के लिए जिम्मेदार था. नसरल्लाह संगठन में एकमात्र फैसले लेने वाला व्यक्ति था.
  7. Advertisement
  8. नसरल्लाह को पिछले 42 वर्षों में इजरायल और पश्चिमी टारगेट्स के खिलाफ हिजबुल्लाह के आतंकी हमलों के पीछे का मास्टरमाइंड माना जाता है. नसरल्लाह, 1982 में लेबनान पर इजरायली आक्रमण के बाद, हिजबुल्लाह की स्थापना के समय से ही इसके साथ जुड़ा हुआ था.1992 में उसने संगठन के नेता के रूप में कार्यभार संभाला था.
  9. नसरल्लाह का हिजबुल्लाह पर पूरा नियंत्रण था. वह संगठन का महासचिव होने के साथ ही शूरा परिषद का प्रमुख था. शूरा परिषद हिजबुल्लाह के धार्मिक, सैन्य, रणनीतिक मामलों के लिए फैसला लेने वाली सर्वोच्च संस्था है.
  10. Advertisement
  11. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हिजबुल्लाह नेता सैयद हसन नसरल्लाह की हत्या को पीड़ितों के लिए न्याय बताया है. बता दें कि अमेरिका सरकार इजरायल की शीर्ष हथियार आपूर्तिकर्ता है.
  12. अमेरिका विदेश विभाग ने कुछ अमेरिकी राजनयिकों के परिवारों को लेबनान छोड़ने का आदेश दिया है और गैर-जरूरी दूतावास कर्मचारियों को भी वहां से निकलने की अनुमति दी है. सोमवार से, इजरायल ने लेबनान में बड़े पैमाने पर हवाई हमले किए हैं. इन हमलों की वजह से 1000 से अधिक मौतें हुई हैं और 2,000 से अधिक घायल हुए है.
  13. Advertisement