Maa Durga: मां दुर्गा की तस्‍वीर लेते वक्त जरूर रखें इन बातों का ध्यान, यहां जानें कैसी तस्वीर मानी गई है शुभ !

Maa Durga: मां दुर्गा की तस्वीर लगते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखा जाता है. मां दुर्गा की खास मुद्र वाली तस्वीर शुभ मानी जाती है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
M

Maa Durga Picture: हिंदू धर्म में मां दुर्गा (Maa Durga) का शक्ति का प्रतीक माना गया है. यही कारण हैं कि अधिकांश लोग मां दुर्गा को अपना ईष्ट मानकर उनकी पूजा-अर्चना करते हैं. मां दुर्गा की पूजा-अर्चना के लिए लोग घरों में उनकी तस्वीर लगाते हैं. लेकिन धर्म शास्त्र के जानकारों की मानें को घर में मां दुर्गा की सात्विक तस्वीर लगानी चाहिए, ऐसा इसलिए क्योंकि माना जाता है कि मां दुर्गा की उग्र तस्वीर लगाने से घर में कलह और अशांति का बनी रहती है. ऐसे में जानते हैं कि घर में मां दुर्गा की कैसी तस्वीर लगानी चाहिए. 

अक्सर घरों में लोग मां दुर्गा की उग्र मुद्रा की तस्वीर लगाकर रखते हैं. जबकि घरों में मां दुर्गा की उग्र मुद्रा की तस्वीर लगना उचित नहीं होता है. वहीं घरों में मां दुर्गा की शांति मुद्रा वाली तस्वीर लगाना शुभ होता है. 

दुर्गा मां की वो तस्वीर घर में रखें जिसमें वो शेर पर सवार ना हो. शेर पर सवार होकर मां दुर्गा की प्रतिमा का मतलब है कि मां शेर पर सवार होकर राक्षसों का नाश करने जा रही हैं. ऐसे में तस्वीर घर में लगाने से बचना चाहिए.

Advertisement

Rashi Parivartant 2022: आने वाले 140 दिन इन राशियों के लिए वरदान से समान, मंगल, गुरु और बुध की रहेगी विशेष कृपा!

Advertisement

मां दुर्गा की तस्वीर खरीदते वक्त इस बात का भी विशेष ध्यान रखा जाता है कि शेर का मुंह खुला हुआ ना हो. ऐसे में घर में लगाने के लिए मां दुर्गा की वैसी तस्वीर का चुनाव करें जिसमें शेर का मुंह शांत मुद्रा दिखाई दे.

Advertisement

घर में मां दुर्गा मां की तस्वीर लगाते वक्त इस बात का भी विशेष ध्यान दें कि उनकी तस्वीर में सभी अस्त्र-शस्त्र नीचे की ओर झुके हुए हों. मां के हाथों में अस्त्र-शस्त्रों का झुका ना होना उग्र तस्वीर का प्रतीक माना जाता है.

Advertisement

Janmashtami 2022: लड्डू गोपाल को बेहद प्रिय हैं ये 5 चीजें, जन्माष्टमी की पूजा में जरूर करें शामिल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Featured Video Of The Day
Haryana Elections: BJP और Congress का Manifesto, किसका देगी जनता साथ? | NDTV Cafe
Topics mentioned in this article