घर में तुलसी के साथ जरूर लगाएं ये दो पौधे, बुरी शक्तियां रहेंगी दूर, खुल जाएगी किस्मत

Money plant vastu : वास्तु शास्त्र के अनुसार भी कुछ खास पौधों को लगाने और उनसे जुड़े उपाय बताएं गए हैं. इसमें सबसे महत्वपूर्ण है तुलसी का पौधा.

घर में तुलसी के साथ जरूर लगाएं ये दो पौधे, बुरी शक्तियां रहेंगी दूर, खुल जाएगी किस्मत

घर में धतुरा का पौधा लगाने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है.

Tulsi Upay: तुलसी (Tulsi) का पौधा सबसे पवित्र और शुभ माना जाता है. यही कारण है कि घर-घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाया जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार भी कुछ खास पौधों को लगाने और उनसे जुड़े उपाय (Tulsi Upay) बताएं गए हैं. इसमें सबसे महत्वपूर्ण है तुलसी. यही नहीं तुलसी के साथ कुछ और पौधों को लगाने से भी शुभ परिणाम सामने आते हैं. इन पौधों का अपना महत्व है, लेकिन तुलसी के पास लगाने से इनसे मिलने वाले प्रभाव में और वृद्धि हो जाती है. आइए जानते हैं कौन से पौधे तुलसी के साथ लगाने से भाग्योदय (Lucky plants ) होता है.

Hanuman Jayanti 2024: जानिए कब है हनुमान जयंती, नोट कर लें सही तारीख, ये रहा पूजा का शुभ मुहुर्त

तुलसी के पौधे के पास लगाएं ये दो खास पौधे

आक का पौधा

आक का पौधा घर को बुरे प्रभावों से बचाता है. आक के फूल भगवान शिव को अर्पित किए जाते हैं. इसके पत्तों में औषधीय गुण पाए जाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार आक का पौधा लगाने से घर में शुभ फलों को प्राप्ति होती है. आक पौधे को घर के आंगन में तुलसी के पौधे के पास लगाना सबसे शुभ फल प्रदान करने वाला होता है. मान्यता के अनुसार भगवान शिव की पूजा के लिए शिवलिंग पर आक के पत्ते और फूल चढ़ाना शुभ होता है. आक का पौधा नकारात्मक ऊर्जा और ताकतों से बचाता है

धतुरा

भगवान शिव की पूजा में धतुरा का उपयोग किया जाता है. मान्यता है कि काले धतुरे में भगवान शिव वास करते हैं. घर में धतुरा का पौधा लगाने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है. इसके साथ ही धतुरे के पौधे को घर में लगाने से वैवाहिक संबंधों को मजबूती मिलती है. यह पौधा घर में सुख और समृद्धि को बढ़ाने वाला माना गया है. धतुरे के पौधे को आंगन में तुलसी के पौधे के आसपास लगाना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Solar Eclipse 2024 | 8 April को लगने वाले सूर्य ग्रहण की भविष्यवाणी हो गई थी सालों पहले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com