Hanuman Jayanti 2024: जानिए कब है हनुमान जयंती, नोट कर लें सही तारीख, ये रहा पूजा का शुभ मुहुर्त

संकटमोचक कहे जाने वाले बजरंग बली के जन्म के दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है. इस दिन भक्त हनुमान जी का व्रत करते हैं और विधिवत तौर पर उनकी पूजा की जाती है.

Hanuman Jayanti 2024: जानिए कब है हनुमान जयंती, नोट कर लें सही तारीख, ये रहा पूजा का शुभ मुहुर्त

इस बार हनुमान जयंती का शुभ मुहुर्त ब्रह्म मुहुर्त से शुरू हो रहा है.

Hanuman Jayanti 2024: भगवान श्रीराम के परमभक्त कहे जाने वाले संकट मोचक बजरंग बली यानी हनुमान जी का जन्म चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हुआ था. इसीलिए भक्त इस तिथि पर हनुमान जयंती मनाते (Hanuman Jayanti) हैं और इस दिन बजरंग बली की विधिवत पूजा और व्रत किया जाता है. हनुमान जी (Lord Hanuman) को भगवान शिव (Lord Shiva) का अवतार कहा गया है और ये भी कहा जाता है कि अमर होने के कारण बजरंग बली अभी भी भक्तों के संकट हरते हैं. चलिए जानते हैं कि इस साल हनुमान जयंती की तारीख कब है और पूजा का शुभ मुहुर्त क्या है.

Good Friday 2024 : यहां जानिए 'हैप्पी गुड फ्राइडे' नहीं बोलने के पीछे की क्या है वजह

कब है हनुमान जयंती 2024?  

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल यानी 2024 में चैत्र मात्र के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 23 अप्रैल मंगलवार को है. पूर्णिमा तिथि  23 अप्रैल को सुबह 03 बजकर 25 मिनट पर शुरू हो रही है और इस तिथि की अगले दिन 24 अप्रैल दिन बुधवार को सुबह 05 बजकर 18 मिनट पर हो रही है. उदयातिथि की नजर से देखा जाए तो इस हिसाब से हनुमान जयंती 23 अप्रैल मंगलवार को मनाई जाएगी. कहा जाता है कि बजरंग बली का जन्म मंगलवार के दिन हुआ था और इस साल हनुमान जयंती भी मंगलवार को पड़ रही है और इस लिहाज से इस बार की हनुमान जयंती शुभ संयोग लेकर आ रही है. इसके साथ-साथ  इस बार हनुमान जयंती पर चित्रा नक्षत्र और वज्र योग बन रहा है. 

हनुमान जयंती पर पूजा का शुभ मुहुर्त  

इस बार हनुमान जयंती का शुभ मुहुर्त ब्रह्म मुहुर्त से शुरू हो रहा है. इस दिन आप सुबह 04:20 बजे से 05:04 बजे तक किसी भी समय हनुमान जी की पूजा कर सकते हैं. अभिजीत मुहुर्त की बात करें तो 23 अप्रैल को 11 बजकर 53 मिनट से दोपहर 12 बजकरी 46 मिनट तक ये शुभ मुहुर्त है और इस शुभ मुहुर्त में की गई पूजा शुभदायक होती है. इसके साथ साथ अगर आपको लाभ-उन्नति मुहूर्त में पूजा करनी है तो आप 10:41 बजे से दोपहर 12:20 बजे तक पूजा कर सकते हैं. इस दिन अमृत-सर्वोत्तम मुहूर्त दोपहर 12:20 बजे से दोपहर 01:58 बजे तक बना हुआ है और इस मुहुर्त में की गई पूजा बहुत लाभकारी होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Solar Eclipse 2024 | 8 April को लगने वाले सूर्य ग्रहण की भविष्यवाणी हो गई थी सालों पहले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com