Tulsi Tips: मान्यतानुसार तुलसी के पास कभी नहीं रखने चाहिए ये पौधे, माना जाता है बुरा

Plants Near Tulsi: ऐसे कई पौधे हैं जिन्हें तुलसी के करीब रखना अच्छा नहीं माना जाता है. जानिए इन पौधों के नाम और इन्हें तुलसी के पास ना रखने की वजह. 

Tulsi Tips: मान्यतानुसार तुलसी के पास कभी नहीं रखने चाहिए ये पौधे, माना जाता है बुरा

Tulsi Plant Tips: तुलसी के पास कुछ पौधों को रखने से करना चाहिए परहेज. 

Tulsi Upay: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की विशेष धार्मिक मान्यता होती है. इस पौधे को तुलसी माता के रूप में पूजा जाता है. तुलसी की पूजा (Tulsi Puja) को लेकर भी कई तरह की बातों का विशेष ध्यान रखा जाता है. कहते हैं तुलसी पूजा करने पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होते हैं और जातक को मनचाहा वरदान देते हैं. लेकिन, अक्सर लोग तुलसी की देखरेख में चूक कर देते हैं जिसका विपरीत प्रभाव भी पड़ सकता है. जैसे, कुछ ऐसे पौधे हैं जिन्हें तुलसी के आस-पास रखना अच्छा नहीं माना जाता है. कहते हैं इससे मां तुलसी रुष्ट हो सकती हैं. जानिए कौनसे हैं ये पौधे और क्यों इन्हें तुलसी के पास नहीं रखते हैं.

Masik Shivratri 2023: वैशाख मास में इस दिन पड़ रही है मासिक शिवरात्रि, जानें पूजा का मुहूर्त और विधि 

तुलसी के पास ना रखे जाने वाले पौधे 

कैक्टस का पौधा 

मान्यतानुसार कैक्टस के पौधे को तुलसी के आस-पास रखने से परहेज करना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि माना जाता है कि कैक्टस (Cactus) नकारात्मकता ला सकता है और राहू का प्रतीक है. तुलसी के पास इस चलते कभी भी कैक्टस को नहीं रखना चाहिए. 

शमी का पौधा 

तुलसी के पौधे को जिस दूसरे पौधे के समीप रखने से परहेज किया जाता है वह है शमी का पौधा. कहते हैं शमी के पौधे को कम से कम तुलसी से चार से पांच फीट की दूरी पर रखना चाहिए. शमी का पौधा (Shami Plant) शनि देव की स्थिति को इंगित करता है. इसीलिए इसे तुलसी से दूर रखने की सलाह दी जाती है. 

फाइकस का पौधा 

देखने में फाइकस का पौधा बेहद सुंदर नजर आता है. लेकिन, इस पौधे को अपने आस-पास की ऊर्जा सोख लेने वाला माना जाता है. कहते हैं इस पौधे से नकारात्मक ऊर्जा निकलती है जो तुलसी के समीप लगाने पर तुलसी को भी प्रभावित करती है. ऐसे में फाइकस के पौधे को लगाने पर परहेज करना चाहिए. 

कांटेदार पौधे 

सिर्फ कैक्टस ही नहीं बल्कि अन्य कांटेदार पौधों को भी तुलसी (Tulsi) के आस-पास रखने से परहेज किया जाना चाहिए. तुलसी का पौधा बेहद पवित्र पौधा माना जाता है और इसके समीप कांटेदार पौधा रखना इसका अपमान समझा जाता है. इससे घर में कठिनाइयां आती हुई भी मानी जाती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

'किसी का भाई किसी की जान' के सितारे फिल्म के प्रचार में कर रहे दिन-रात एक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com