Feng Shui Tips: घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली के लिए खास हैं ये फेंगशुई टिप्स, मगर रखें इन बातों का ख्याल

Feng Shui Tips For Happiness: फेंगशुई में घर की सुख-समृद्धि और खुशहाली के लिए कुछ खास टिप्स बताए गए हैं. जिसके मुताबिक घर में फेंगशुई टिप्स का पालन करते वक्त कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होता है.

Feng Shui Tips: घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली के लिए खास हैं ये फेंगशुई टिप्स, मगर रखें इन बातों का ख्याल

Feng Shui Tips For Happiness: घर की खुशहाली के लिए ये फेंगशुई टिप्स खास माने गए हैं.

Feng Shui Tips For Happiness and Prosperity: वास्तु शास्त्र के अलावा फेंगशुई टिप्स का भी खास महत्व है. अक्सल लोग अपने घरों को फेंगशुई टिप्स के हिसाब से सजाते हैं ताकि घर-परिवार में सुख-समृद्धि और खुशहाली बनी रहे. ज्यादातर फेंगशुई नियम जल और वायु के आधार पर बने हुए हैं. देखा जाए, तो लोग अब घरों में फेंगशुई में बताई गई चीजों को रखकर शुभता बढ़ाते हैं. हम आपको कुछ ऐसे फेंगशुई टिप्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप सुखी जीवन व्यतीत कर सकते हैं. आइए जानते हैं. फेंगशुई के कुछ खास टिप्स के बारे में.

घर में सुख-समृद्धि के लिए अपनाए जाते हैं ये फेंगशुई टिप्स | Feng Shui Tips For Home

एक्वेरियम- फेंगशुई में बताया गया है, यदि आपको सौभाग्य प्राप्त करना है तो आप एक फिश टैंक में 8 गोल फिश और काले रंग की मछली रखें. ध्यान रखें की फिश टैंक या एक्वेरियम हमेशा अपने घर के ड्राइंग रूम में ही रखें.

ड्रैगन की मूर्ति- नेगेटिविटी खत्म करने के लिए फेंगशुई में, घर की पूरब दिशा में ड्रैगन की मूर्ति रखने की सलाह दी गयी है. फेंगशुई में ड्रैगन को समृद्धि का स्त्रोत मन जाता है. इसे घर में रखने से धन की प्राप्ति के साथ साथ तरक्की भी होती है.

धातु का कछुआ- आपने बहुत से लोगों के घरों में कछुए की एक छोटी सी मूर्ति देखि होगी. फेंगशुई के अनुसार घर या दफ्तर में कछुआ रखने से कामयाबी भी मिलती है और खुशहाली आती है. घर हो या दफ्तर, कछुए की मूर्ति को उत्तर दिशा में ही रखें. इस बात का भी ध्यान रखें की यह लोहे की अलावा अन्य किसी धातु, जैसे पीतल, ताम्बा या कांच का बना हो.

Tithi Importance: पांच प्रकार की होती हैं तिथियां, जानें किस तिथि में कौन सा कार्य करना होता है उत्तम

लाफिंग बुद्धा -सुख, शांति और धन का प्रतीक माने जाने वाले लाफिंग बुद्धा का फेंगशुई शास्त्र में विशेष महत्व बताया गया है. कहा गया है कि इसे घर में लगाने से शुभता आती है और आपसी झगड़े भी नहीं होते. लाफिंग बुद्धा को अगर बच्चे के स्टडी रूम में रख दिया जाए, तो ये उसे पढ़ाई में ध्यान लगाने में भी मदद कर सकता है.

मेंढक- धन प्राप्ति के लिए फेंगशुई (Feng Shui) में तीन टांग वाला मेंढक बहुत ही शुभ माना गया है. लोग ऐसा मानते हैं की इसे घर या दफ्तर की उत्तर दिशा में रखने से एवं मुख्य द्वार पे लगाने से घर में धन-वैभव की वृद्धि होगी और साथ ही साथ घर में जो भी व्यक्ति नौकरी करता/करती है उसकी तरक्की होगी.

विंड चाइम- फेंगशुई में बताया गया है कि घर के मेन गेट या खिड़कियों पर विंड चाइम लगाने से घर में पॉजिटिविटी बनी रहती है. इसकी आवाज मन में पॉजिटिविटी लाती है और हमें बुरी चीजों से दूर रखती है. कहते हैं कि विंड चाइम से व्यापार और नौकरी में भी तरक्की हासिल की जा सकती है. धन के लाभ के लिए आज ही घर में विंड चाइम ले आएं.

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार पर्स में इन चीजों को रखने से बनी रहती है मां लक्ष्मी की कृपा, जानें खास वास्तु टिप्स

बांस का पवित्र पौधा- जिन लोगों के पास पैसा आता है और हाथ में टिकता नहीं है, उन्हें फेंगशुई शास्त्र की मदद लेनी चाहिए. फेंगशुई में बांस के पौधे को बहुत शुभ बताया गया है. घर में बांस का पवित्र पौधा लाकर रखें और नियमों के अनुसार इसकी देखरेख करें. कहते हैं कि इस पौधे को लगाने से धन कमाने के नए रास्ते तो खुलेंगे, साथ ही आपका रुका हुआ धन भी वापस मिल सकता है. इसके अलावा घर में मौजूद नेगेटिव एनर्जी भी ये दूर कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day

लता मंगेशकर के लिए मजरूह सुल्तानपुरी ने लिखी थी एक नज्म