घर के बाहर काला जूता टांगने से क्या होता है, जानिए प्रेमानंद महाराज से इस टोटके का सच

अधिकतर लोग बुरी नजर और नकारात्मक शक्तियों से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय और टोटके अपनाते हैं. कई लोग घर के बाहर काले रंग का जूता टांगते है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

How To Stay Away From Negative Energy: अधिकतर लोग बुरी नजर और नकारात्मक शक्तियों (Negative energy) से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय और टोटके अपनाते हैं. कई लोग घर के बाहर काले रंग का जूता टांगते (Black Shoe Upay) है. माना जाता है कि इस टोटके से बुरी नजर नहीं लगती है. इसे नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं करती है. आइए वृंदावन के प्रेमानंद महाराज (Premanand Maharaj ) से जानते हैं कि घर के बाहर काला जूता टांगने से क्या होता है.

ब्रह्म मुहूर्त में झाड़ू लगाना चाहिए या नहीं, जानिए नियम क्या कहते हैं

उल्टा जूता

प्रेमानंद महाराज के अनुसार बुरी नजर और बलाओं से बचने के लोग अक्सर अपने घर के बाहर काले रंग के जूते को उल्टा टांग देते हैं. हालांकि, जूता टांगना इस तरह की समस्याओं का हल नहीं है. अपने घर के बाहर जूता टांगने की जगह भगवान की तस्वीर लगाना ज्यादा अच्छा उपाय हो सकता है.

बचकाना उपाय

प्रेमानंद महाराज के अनुसार घर के बाहर काला जूता टांगना बचकाना उपाय है. इससे समय की बरबादी होती है. यह उपाय किसी तरह आपके काम नहीं आ सकता है.

टोटकों से डरने की जरूरत नहीं

प्रेमानंद महाराज के अनुसार दूसरों के किए टोटकों से नहीं डरने की सलाह ते हुए कहते हैं कि इस तरह के टोटकों का हमारे जीवन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है इसलिए, उनसे डरने की जरूरत नहीं है.

कर्म और विचार हो अच्छे

प्रेमानंद महाराज कहते हैं कि अगर हमारे कर्म और विचार अच्छे हैं. हम ईश्वर के प्रति सच्ची श्रद्धा रखते हैं तो दुनिया की नकारात्मक शक्तियां, टोटके और बलाएं हमारा कुछ नहीं बिगाड़ सकती हैं.

टोटके नहीं भक्ति पर ध्यान

प्रेमानंद महाराज के अनुसार हमें अपने जीवन में अपनी क्षमता इन व्यर्थ के टोटकों पर लगाने की जगह अपने कर्म और ईश्वर की भक्ति पर लगानी चाहिए. इससे जीवन में सुख समृद्धि आ सकती है.

Advertisement

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?
Topics mentioned in this article