पूर्वजों के आशीर्वाद से खुलते हैं तरक्की के रास्ते, जानिए उन्हें प्रसन्न करने के क्या हैं तरीके

जिन लोगों पर पितरों को आशीर्वाद रहता है उन्हें जीवन में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है. पुर्वजों के आशीर्वाद से लोग तरक्की और सुख-समृद्धि प्राप्त करते है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rituals For Ancesstors: जिन लोगों पर पितरों का आशीर्वाद रहता है उन्हें जीवन में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है. पुर्वजों के आशीर्वाद से लोग तरक्की और सुख-समृद्धि प्राप्त करते है. हिंदू धर्म में पितरों का बहुत महत्व है. पितरों को प्रसन्न और संतुष्ट रखने के लिए अमावस्या की तिथि को श्राद्ध और तर्पण का अनुष्ठान किए जाने की परंपरा है. माना जाता है कि जिन लोगों पर पितरों का आशीर्वाद ( Ancestors blessing) रहता है, उन्हें जीवन में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है. पुर्वजों के आशीर्वाद से लोग तरक्की और सुख समृद्धि प्राप्त करते हैं. किसी कारण से पुर्वजों के नाराज होने पर पितृ दोष (Pitra dosh) का सामना करना पड़ता है जिससे कई तरह की परेशानियां होने लगती है. पितरों को प्रसन्न रखने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए कई उपाय बताएं (Rituals for ancestors blessing) गए हैं. इन उपायों को अपनाने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है और पुर्वजों को आशीर्वाद प्राप्त होता है. आइए जानते हैं पितरों को प्रसन्न रखने के लिए हमें क्या करना चाहिए.

घर में पहली बार ला रहे हैं लड्‌डू गोपाल, जरूर जान लें श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप की सेवा के ये नियम

पीपल में जल देना

पितरों को प्रसन्न रखने के लिए हमें प्रतिदिन पीपल के पेड़ को जल देना चाहिए. पेड़ को जल देने के बाद सात बार पेड़ की परिक्रमा करें. इससे पितृ दोष कम होता है.

Advertisement

पीपल के पेड़ की पूजा

पीपल के पेड़ की पूजा और उसके नीचे सरसों के तेल से दिया जलाने से भी पूर्वज प्रसन्न होते हैं. दिया जलाने के लिए सरसो के तेल का उपयोग करना चाहिए और तेल में हमेशा काले तिल डाल देने चाहिए.

Advertisement

दक्षिण दिशा में अर्घ्य

पूर्वजों की प्रसन्नता के लिए प्रतिदिन जल में काला तिल डालकर दक्षिण की दिशा में अर्घ्य दें. इससे पितृ दोष से मुक्ति मिल जाती है.

Advertisement

अमावस्या को पिंडदान

हर माह की अमावस्या तिथि को पूर्वजों के लिए श्राद्ध और पिंडदान करना चाहिए. इससे परिवार पर से पितृ दोष की छाया हट जाती है.

Advertisement

संध्या में दक्षिण दिशा में दिया

पितृ दोष से मुक्ति के लिए हर दिन संध्या के समय आचमन करने के बाद तेल से या जलाकर दक्षिण की दिशा में रखना चाहिए. दिये को घर के छत पर या दरवाजे के बाहर रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: NDTV Poll Of Polls से समझिए हरियाणा के एग्जिट पोल का सार
Topics mentioned in this article