Karwachauth पर सुहागिनों को फल मिलेगा दोगुना, बन रहे हैं कई शुभ संयोग 

karwachauth shubh yog: इस बार करवाचौथ पर बनने वाले योग सुहागिन स्त्रियों के लिए बहुत फलदायी होने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं कब कौन से संयोग बन रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
V

Karwachauth 2022 : करवा चौथ का व्रत इस बार 18 अक्टूबर को है. यह उपवास सुहगिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं. इसमें सुहागिन महिलाएं पूरा दिन निर्जला व्रत करती हैं और रात में चंद्रोदय देखकर उनको अर्घ्य देकर व्रत खोलती हैं. इस दौरान पति अपने पत्नी को पानी पिलाते हैं. इसके बाद वो अन्न ग्रहण करती हैं. इस बार करवाचौथ पर बनने वाले योग (karwachauth yog) सुहागिन स्त्रियों के लिए बहुत फलदायी होने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं कब कौन से संयोग बन रहे हैं.

करवा चौथ पर शुभ संयोग

- इस बार करवा चौथ पर कई शुभ संयोग बन रहे हैं. जिसमें से सिद्धि योग, कृतिका और रोहिणी नक्षत्र मुख्य है. इन खास योग और नक्षत्र में की गई पूजा बहुत फलदायी होती है. इस समय रोहिणी नक्षत्र का होना अच्छा माना जाता है. 

- करवा चौथ का व्रत हर साल कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि को किया जाता है. 12 अक्टूबर को रात में 2 बजे से चतुर्थी तिथि का प्रारंभ होगा और 13 तारीख की मध्य रात्रि 3 बजकर 09 मिनट पर चतुर्थी तिथि का समापन होगा. इस लिहाज से 13 अक्टूबर को ही करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा. ऐसे में शाम में कृतिका नक्षत्र शाम में 6 बजकर 41 मिनट तक रहेगा.

- आपको बता दें कि चंद्रमा करवाचौथ के दिन वृष राशि में गोचर करेंगे. साथ ही रोहिणी नक्षत्र का भी संयोग बन रहा है. इसलिए यह व्रत सुहागिनों के लिए और अच्छा माना जाएगा. 

- इस दिन सुहागिन स्त्रियां सोलह सिंगार करके बिना पानी के व्रत रखती हैं. इस दिन स्त्रियां अपने पति की लंबी आयु की कामना करती हैं. इस दिन महिलाएं चंद्रमा को अर्घ्य देकर पति के हाथों पानी पीकर व्रत खोलती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

आलिया भट्ट, रणबीर कपूर और अयान मुखर्जी को मुंबई में किया गया स्पॉट​

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: मुंबईकरों को बड़ा तोहफा, पहली अंडरग्राउंड मेट्रो का किया उद्घाटन
Topics mentioned in this article