Laddu Gopal : घर के मंदिर में हैं लड्डू गोपाल तो इन तरीकों से करें उनकी पूजा पाठ

Puja niyam : कुछ लोग घर तो लड्डू गोपाल ले आते हैं लेकिन उनकी पूजा पाठ करने का सही तरीका नहीं जानते हैं जिसके चलते उन्हें दुष्परिणाम उठाने पड़ते हैं. 

Laddu Gopal : घर के मंदिर में हैं लड्डू गोपाल तो इन तरीकों से करें उनकी पूजा पाठ

Puja tips : लड्डू गोपाल को अगर आप मंदिर में रखते हैं तो उन्हें नियमित स्नान कराएं.

Laddu Gopal : आजकल बहुत से लोग अपने घर के मंदिर में लड्डू गोपाल को स्थापित करते हैं. इनकी सुबह शाम पूजा आरती करते हैं. अगर आप भी इस बार लड्डू गोपाल को घर लाना चाहते हैं तो सबसे पहले उनकी पूजा पाठ, स्नान और प्रसाद का सही तरीका जान लीजिए. कुछ लोग घर तो लड्डू गोपाल (right way of laddu Gopal puja) ले आते हैं लेकिन, उनकी पूजा पाठ करने का सही तरीका नहीं जानते हैं जिसके चलते उन्हें दुष्परिणाम उठाने पड़ते हैं. 

लड्डू गोपाल पूजा नियम

1- लड्डू गोपाल को अगर आप मंदिर में रखते हैं तो उन्हें नियमित स्नान कराएं. आप दूध, दही, शहद और गंगाजल से स्नान कराएं. इससे उनका आशीर्वाद सदैव आप पर बना रहेगा. 

2- वहीं, रोज इनका वस्त्र भी बदलें. इनकी देखभाल आप एक बच्चे की तरह करें. नहलाने और कपड़े बदलने के बाद उन्हें चंदन जरूर लगाएं. श्री कृष्ण के बाल रूप को आप दिन में चार बार भोग लगाएं. बाल गोपाल को मिश्री, दही बहुत पसंद है, ऐसे में इसका भोग अच्छा है लगाना.

3- वहीं, हर दिन आप इनकी पूजा करें. सुबह और शाम आरती जरूर करें, यह सबसे अनिवार्य नियम है. आरती के बाद उन्हें झूला झुलाएं. साथ ही लोरी भी गाएं और फिर परदे को बंद कर दीजिए.

4- इसके अलावा आप बाल गोपाल को कभी भी घर में अकेले ना छोड़कर जाएं. जैसा की हमने आपको बताया इनकी देख-रेख बच्चे के सामान करनी होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com