इस गणेश उत्सव 5 फेमस मंदिरों की गणेश प्रतिमा के दर्शन जरूर करें

Ganesh Chaturthi 2023 : हिन्दू धर्म का सबसे बड़े पर्वों में से एक गणेश उत्सव में किन 5 मंदिरों की गणेश प्रतिमा को आपको जरूर देखना इसके बारे में बताने वाले हैं.

Advertisement
Read Time: 10 mins
G

Lord Ganesh idol : 10 दिनों तक चलने वाला गणेश उत्सव बप्पा की मूर्ति की स्थापना के साथ शुरू होता है जो अनंत चतुर्दशी को विसर्जन के साथ समाप्त हो जाता है. इस पूरे दस दिनों में पंडालों और घरों में सुबह-शाम गणेश आरती और पूजा की जाती है. हिन्दू धर्म के सबसे बड़े पर्वों में से एक इस उत्सव में इन 5 मंदिरों की गणेश प्रतिमा (Famous Ganesh idol) का एकबार जरूर दर्शन करना चाहिए. 

भारत में गणेश चतुर्थी मनाने के लिए ये 4 जगहें हैं सबसे बेस्ट, यहां देखिए लिस्ट

सिद्धिविनायक मंदिर

मुंबई के प्रभादेवी में स्थित सिद्धिविनायक मंदिर सबसे प्रसिद्ध गणेश मंदिरों में से एक है. यहां पर मशहूर हस्तियां अक्सर भगवान गणेश से आशीर्वाद लेने के लिए आते हैं.

दगडूसेठ हलवाई गणपति मंदिर

यह प्रतिष्ठित मंदिर पुणे में है. इस मंदिर में भगवान गणेश की मूर्ति 7.5 फीट ऊंची और 4 फीट चौड़ी है. यहां पर भी कई मशहूर हस्तियां और राजनेता आशीर्वाद प्राप्त करने आते है.  गणेश चतुर्थी के दौरान, गणेश की मूर्ति को सोने के आभूषणों से सजाया जाता है, जिससे उनकी भव्यता और बढ़ जाती है.

लालबागचा राजा

लालबागचा राजा मुंबई में गणेश की सबसे प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित मूर्तियों में से एक है. इसे गणेश चतुर्थी के अवसर पर मूल्यवान आभूषणों से सजाया जाता है.

Advertisement

मोती डूंगरी मंदिर

 यह भारत में सबसे प्रतिष्ठित और लोकप्रिय गणेश मंदिरों में से एक है. इसमें गुजरात से लाई गई एक गणपति की मूर्ति है, जो आधी सदी से भी अधिक पुरानी मानी जाती है. मंदिर की आधिकारिक साइट के अनुसार, मंदिर और मूर्ति की स्थापना एक सेठ जय राम पालीवाल ने की थी.

खजराना गणेश मंदिर

यह मंदिर मध्य प्रदेश के इंदौर में है. यह ईंटों, गुड़, चूना पत्थर, मिट्टी, मिट्टी, पानी और अन्य कच्चे माल से बना एक प्रसिद्ध मंदिर है. मंदिर का द्वार और बाहरी दीवार चांदी से बनी है और इस पर विभिन्न मनोदशाओं और त्योहारों को दर्शाया गया है. आधिकारिक साइट के अनुसार, देवता की आंखें हीरे से बनी हैं और मंदिर की ऊपरी दीवार चांदी से बनी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: दिव्यांगों के लिए कार्यस्थल में समान अधिकारों की पहल, मगर कहां है कमी?
Topics mentioned in this article