पुरी के जगन्नाथ मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए लागू होगा 'ड्रेस कोड'

हाफ-पैंट, शॉर्ट्स, फटी जीन्स, स्कर्ट और बिना आस्तीन वाले कपड़े पहने लोगों को मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.

पुरी के जगन्नाथ मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए लागू होगा 'ड्रेस कोड'

मंदिर में भगवान रहते हैं, मंदिर मनोरंजन का स्थान नहीं है.

पुरी, 10 अक्टूबर (भाषा) : ओडिशा के पुरी में स्थित 12वीं सदी के जगन्नाथ मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए 01 जनवरी से 'ड्रेस कोड' लागू हो जाएगा. यह जानकारी अधिकारियों ने दी. उन्होंने सोमवार को बताया कि मंदिर में कुछ लोगों को 'अशोभनीय' पोशाक में देखे जाने के बाद 'नीति' उप-समिति की बैठक में श्रद्धालुओं के लिए ‘ड्रेस कोड' लागू करने का निर्णय लिया गया है. श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन के प्रमुख रंजन कुमार दास ने कहा, ''मंदिर की गरिमा और पवित्रता बनाए रखना हमारी जिम्मेदारी है. दुर्भाग्यवश, कुछ लोग दूसरे लोगों की धार्मिक भावनाओं की परवाह किए बिना मंदिर में आ जाते हैं.''

उन्होंने कहा, ''कुछ लोगों को मंदिर में फटी जीन्स, बिना आस्तीन वाले वस्त्र और हाफ पैंट पहने देखा गया मानो ये लोग समुद्री तट या पार्क में घूम रहे हों. मंदिर में भगवान रहते हैं, मंदिर मनोरंजन का स्थान नहीं है.''उनके अनुसार, मंदिर में आने के लिए जल्द ही स्वीकृत पोशाकों पर निर्णय लिया जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दास ने कहा, ''मंदिर में 01 जनवरी, 2024 से 'ड्रेस कोड' लागू किया जाएगा. मंदिर के 'सिंह द्वार' पर तैनात सुरक्षा कर्मियों और मंदिर के अंदर प्रतिहारी सेवकों को ड्रेस कोड लागू करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.''उन्होंने कहा कि मंदिर प्रशासन मंगलवार से श्रद्धालुओं को 'ड्रेस कोड' के लिए जागरूक करेगा. रंजन कुमार दास ने आगे कहा कि हाफ-पैंट, शॉर्ट्स, फटी जीन्स, स्कर्ट और बिना आस्तीन वाले कपड़े पहने लोगों को मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)