रेलवे के इस प्लान से बिहार में मिलेगा 10 हजार लोगों को रोजगार

आरआरसीटीसी (IRCTC) के समूह महाप्रबंधक जफर आजमन ने समस्तीपुर में कहा कि रेलवे राज्य सरकार के सहयोग से नई पहल की शुरुआत करने जा रही है.

रेलवे के इस प्लान से बिहार में मिलेगा 10 हजार लोगों को रोजगार

रेलवे के इस प्लान से बिहार में मिलेगा 10 हजार लोगों को रोजगार

नई दिल्ली:

Jobs in Bihar: बिहार में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार लगातार काम कर रही हैं. इसी क्रम में आरआरसीटीसी (IRCTC) के समूह महाप्रबंधक जफर आजमन ने समस्तीपुर में कहा कि रेलवे राज्य सरकार के सहयोग से नई पहल की शुरुआत करने जा रही है. इससे बिहार में 10 हजार लोगों को रोजगार दिया जाएगा. लोगों को रोजगार पर्यटन के क्षेत्र में मिलेगा. बिहार में पर्यटन को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है, जिससे आने वाले समय में दस हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है. 

IGNOU July 2022: जुलाई सत्र के लिए री-रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि एक बार फिर बढ़ी

बिहार में पर्यटन स्थलों की कोई कमी नहीं है. यहां बोध गया, अशोक स्तंभ, केसरिया स्तूप, राजगीर, नालंदा, बाल्मिकीनगर टाइगर रिर्जव जैसे अन्य जगहें हैं जहां हर साल देशी-विदेशी पर्यटक भ्रमण करने आते हैं. राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने से विदेशी पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी. इससे राज्य में विदेशी मुद्रा का प्रवाह बढ़ेगा.  पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री और पर्यटन मंत्री से मुलाकात कर नई योजना को लागू करने पर काम किया जाएगा. जफर आजमन ने बताया कि मिथिलांचल के इलाके पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. इस क्रम में यहां के लोगों को कम कीमत में विदेश यात्रा कराने की योजना शुरू कर दी गई है.

सात रात और आठ दिन का पैकेज

इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए आईआरसीटीसी ने बिहार से पहली बार अंतरराष्ट्रीय पैकेज लांच किया है. इसमें सिंगापुर, मलेशिया और थाईलैंड घूमने का मौका दिया जा रहा है. यही नहीं पर्यटकों को यूरोप और श्रीलंका घूमने का भी मौका दिया जाएगा. सिंगापुर और मलेशिया के पर्यटकों के लिए सात रात और आठ दिन का पैकेज है. इसके लिए पटना से 13 अक्टूबर को हवाई यात्रा शुरू होगी. वहीं थाईलैंड के लिए पैकेज शुल्क 48 हजार 351 रुपया रखा गया है. इसकी यात्रा 11 नवंबर से शुरू होगी. दो लोगों के लिए टूर पैकेज की कीमत प्रति व्यक्ति एक लाख सात हजार 268 रुपये है. वहीं ठहरने के लिए 3 स्टार होटल मिलेगा. 

REET 2022: शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट इसी हफ्ते, जानिए डाउनलोड करने का तरीका 

MMS लीक मामला : क्या वाक़ई एक छात्रा ने बनाई 60 से ज़्यादा छात्राओं की नहाते हुए वीडियो?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com