विज्ञापन

नीट परीक्षा : जिन 3 सेंटर्स पर लगे थे धांधली के आरोप, जानिए वहां छात्रों को आए कितने मार्क्‍स; सीकर ने क्‍यों चौंकाया?

नीट यूजी का रिजल्‍ट जारी कर दिया गया है. इसके तहत शहर और केंद्रवार नतीजे जारी किए गए हैं. आइए जानते हैं कि गड़बड़ी के आरोपों का सामना करने वाले तीन सेंटर्स का डाटा क्‍या कहता है.

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली:

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट-यूजी का रिजल्ट (NEET Exam Result) जारी कर दिया है. इसके तहत शहर और केंद्रवार नतीजे जारी किए गए हैं. इन परिणामों में चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं. एनडीटीवी ने उन तीन सेंटर्स के डाटा का आंकलन किया है, जहां पर गड़बड़ी की सबसे ज्‍यादा शिकायत मिली थी. इनमें बहादुरगढ़ का हरदयाल पब्लिक स्कूल, हजारीबाग का ओएसिस पब्लिक स्कूल और गोधरा का झालाराम इंटरनेशनल स्‍कूल शामिल है. बहादुरगढ़ के स्कूल से सबसे ज्यादा टॉपर्स आए थे, जबकि ओएसिस पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल को पेपर लीक मामले में गिरफ्तार किया गया है. साथ ही इसी स्कूल के बाहर नीट का जला हुआ पेपर भी पाया गया था. 

सेंटर वाइज अपलोड परिणाम के आने के बाद हर किसी की निगाहें बहादुरगढ़ के हरदयाल पब्लिक स्‍कूल पर टिकी थीं. यहां परीक्षा देने वाले छात्रों में से चार उम्मीदवारों को 720 में से 720 अंक मिले थे, जबकि दो उम्मीदवारों को 718 और 719 अंक मिले थे. यह एक ऐसा आंकड़ा है, जिसे गणितीय रूप से असंभव बताया गया था. हालांकि अब घोषित परिणाम के मुताबिक, यहां पर 494 छात्र परीक्षा में बैठे थे. इनमें से महज एक छात्र के 682 अंक हैं, जबकि 13 छात्रों के अंक 600 से अधिक हैं. 

एक भी छात्र के 700 अंक नहीं आए 

NEET के जारी डाटा का जब अध्ययन किया गया तो पाया कि ओएसिस पब्लिक स्‍कूल में 701 छात्रों ने NEET की परीक्षा दी थी, यहां पर 700 से अधिक किसी भी छात्र के अंक नहीं आए हैं. सात छात्रों के अंक 650 से अधिक हैं, जबकि 23 छात्रों के अंक 600 से अधिक हैं. वहीं 46 छात्र ऐसे हैं, जिनके अंक 550 से अधिक हैं. 

सिर्फ 5 छात्रों के 650 से अधिक अंक 

गोधरा के झालाराम स्कूल पर पैसे लेकर नीट की परीक्षा में अंक दिलवाने का आरोप था. NDTV ने इस सेंटर के परिणामों का आंकलन किया तो सामने आया कि गोधरा के झालाराम स्कूल में 1838 छात्र नीट परीक्षा में बैठे थे. यहां किसी भी छात्र के अंक 700 से अधिक नहीं है और सिर्फ 5 छात्रों के अंक 650 से अधिक है. साथ ही 14 छात्र ऐसे हैं जिनके अंक 600 से अधिक और 31 छात्रों के अंक 550 से अधिक रहे. 

इन सेंटर्स के स्‍टूडेंट्स को मिले हैं सबसे ज्‍यादा अंक 

गुजरात के राजकोट स्कूल आफ इंजीनियरिंग में 1968 छात्रों ने परीक्षा दी थी. यहां पर 12 छात्रों को 700 से ज्‍यादा अंक आए थे, जो सभी सेंटर्स में सबसे ज्‍यादा है. यही नहीं 112 ऐसे छात्र हैं, जिनके नंबर 650 से अधिक हैं. इसी तरह से सीकर के विद्या भारती पब्लिक स्कूल के सेंटर पर 1000 छात्रों ने परीक्षा दी थी. यहां पर आठ छात्रों के अंक 700 से ज्‍यादा आए हैं. वहीं 69 छात्रों को 650 से ज्‍यादा नंबर मिले हैं. तमिलनाडु के नुमक्कल में पवई इंजीनियरिंग कॉलेज में 1017 छात्रों ने परीक्षा दी थी. यहां पर 2 छात्रों के 700 से ज्‍यादा अंक आए हैं, जबकि 52 छात्रों के 650 से ज्‍यादा अंक हैं. कुल 50 सेंटर्स में 29 सेंटर सीकर के हैं, जहां पर सबसे ज्‍यादा छात्रों के 650 से ज्‍यादा अंक हैं. 

सीकर के आंकड़े देखकर शिक्षक भी हैरान 

NEET के परिणाम में सीकर के आंकड़े देखकर शिक्षक भी हैरान हैं. राजस्‍थान के सीकर में नीट परीक्षा में छात्रों को रिकॉर्ड तोड़ अंक मिले हैं. इसमें से सीकर से 149 छात्र ऐसे हैं, जिन्‍हें 700 से अधिक नंबर आए हैं. वहीं 2037 छात्र ऐसे हैं, जिनके 650 से अधिक अंक आए हैं. साथ ही 4297 छात्रों के 600 से अधिक और  6038 छात्रों के 550 से अधिक अंक आए हैं. वहीं 8225 छात्रों के 500 से अधिक नंबर आए हैं. एक ही जिले से इतनी बड़ी संख्‍या में छात्रों के ऐसे नंबर देखकर शिक्षक और अभिभावक भी हैरान हैं. 

नीट यूजी परीक्षा परिणाम में अनियमितताओं का आरोप लगने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने ग्रेस मार्क्स को रद्द कर दोबारा 1563 छात्रों की परीक्षा करवाई थी. इसमें करीब 800 छात्रों ने दोबारा परीक्षा दी थी. नए परिणाम जारी होने के बाद अब सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी, जिसमें यह नए डाटा रखे जाएंगे. 

ये भी पढ़ें :

* SC के आदेश पर NTA ने जारी किया NEET-UG का रिजल्ट, यहां देखें सेंटर वाइज परिणाम
* NEET PG Exam 2024: नीट पीजी परीक्षा के लिए टेस्ट सिटी लिस्ट जारी, अगस्त में है परीक्षा, डायरेक्ट लिंक से लिस्ट चेक करें
* नीट पेपर लीक मामले में रांची रिम्स की स्टूडेंट हिरासत में, गैजेट और सेल फोन भी किए जब्त

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भारतीय भाषाओं में पढ़ाई के लिए सरकार ने बनाई यह योजना, इतनी किताबें लिखी जाएंगी
नीट परीक्षा : जिन 3 सेंटर्स पर लगे थे धांधली के आरोप, जानिए वहां छात्रों को आए कितने मार्क्‍स; सीकर ने क्‍यों चौंकाया?
दिल्ली विश्वविद्यालय की 1270वीं कार्यकारी परिषद के महत्वपूर्ण निर्णय: जानें सब कुछ
Next Article
दिल्ली विश्वविद्यालय की 1270वीं कार्यकारी परिषद के महत्वपूर्ण निर्णय: जानें सब कुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com