CBSE Board Exam: सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं, 12वीं की डेटशीट पर लेटेस्ट अपडेट, टाइमटेबल अगले हफ्ते 

CBSE Board Exam: आमतौर पर सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की डेट शीट परीक्षा शुरू होने से लगभग 90 से 75 दिन पहले जारी कर देता है, ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है सीबीएसई इस महीने के अंत-अंत तक बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर देगा.

CBSE Board Exam: सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं, 12वीं की डेटशीट पर लेटेस्ट अपडेट, टाइमटेबल अगले हफ्ते 

CBSE Board Exam: सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं, 12वीं की डेटशीट पर लेटेस्ट अपडेट

नई दिल्ली:

CBSE Board Exam 2023 Class 10, 12 date sheet: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को कक्षा 10वीं, 12वीं की डेट शीट का इंतजार है. सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं, 12वीं डेटशीट के बारे में कोई सूचना जारी नहीं की है. हालांकि अगले साल बोर्ड परीक्षा देने जा रहे छात्रों, शिक्षकों के साथ ही सीबीएसई ने भी बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है. इसी क्रम में बोर्ड आए दिन कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के विभिन्न विषयों के सैंपल पेपर को अपनी वेबसाइट पर जारी कर रहा है.आमतौर पर सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10, 12 की डेट शीट परीक्षा शुरू होने से लगभग 90 से 75 दिन पहले जारी कर देता है, ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है सीबीएसई इस महीने के अंत-अंत तक बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर देगा. वहीं बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, “नवंबर में डेट शीट की अधिक संभावना है या 1 दिसंबर तक जारी कर दिया जाएगा. बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाएं 10 जनवरी या 15 जनवरी तक शुरू करेगा. थ्योरी परीक्षा संभवत: 15 फरवरी से शुरू होगी, लेकिन अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती है.”

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 

सीबीएसई कक्षा 10, 12 की डेट शीट आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in, cbse.gov.in पर जारी की जाएंगी. सीबीएसई कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 2023 फरवरी के 16 तारीख से शुरू होकर मार्च 2023 तक चलेगी. वहीं सीबीएसई कक्षा 12वीं की डेटशीट इसी महीने जारी होने की उम्मीद है. 

VITEEE 2023: वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के बीटेक कोर्सों में प्रवेश चाहते हैं तो पहले जानें एग्जाम पैटर्न को 

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का सिलेबस

बोर्ड ने कोविड काल में टर्म-वाइज परीक्षा का विकल्प चुना था. हालांकि  बोर्ड ने अपने वार्षिक परीक्षा प्रारूप में वापसी कर ली है. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा सब्जेक्टिव फॉर्मेट में आयोजित करेगा. इस साल अधिक से अधिक बहुविकल्पीय प्रश्नों को भी बोर्ड परीक्षा में शामिल किया जाएगा.

MAT Exam 2022 दिसंबर के लिए सीबीटी फेज 1 रजिस्ट्रेशन की आज है अंतिम तारीख

सीबीएसई सैंपल पेपर 2022-23

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीबीएसई ने सभी विषयों के लिए सैंपल पेपर जारी किया है. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 में अपेक्षित प्रश्नों का अंदाजा लगाने के लिए सैंपल पेपर्स को बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं. सैंपल पेपर की मदद से छात्र बोर्ड परीक्षा की प्रैक्टिस कर सकते हैं.