दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, विद्युत बोर्ड के पेंशनर्स अब उठा सकेंगे कैशलेस मेडिकल सुविधाओं का लाभ

बिजली मंत्री ने कहा कि आज मुझे ये घोषणा करते हुए ख़ुशी है कि, केजरीवाल सरकार ने दिल्ली विद्युत बोर्ड से रिटायर पेंशनर्स को कैशलेस मेडिकल सुविधाएं देने का निर्णय लिया है. अगले 1-2 दिनों में इसका आधिकारिक नोटिफिकेशन कर दिया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली विद्युत बोर्ड के रिटायर पेंशनर्स के लिये बड़ा एलान करते हुए उन्हें पैनल अस्पतालों पर कैशलेस सुविधाएं प्रदान करने की घोषणा की है. शनिवार को बिजली मंत्री आतिशी ने एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस के ज़रिए इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि, दिल्ली विद्युत बोर्ड के पेंशनर्स को मेडिकल रिम्बर्समेंट के लिए अब दफ़्तरों के चक्कर काटने की ज़रूरत नहीं है. पैनल अस्पतालों में उन्हें कैशलेस मेडिकल सुविधा मिलेगी.

आतिशी ने कहा कि, केजरीवाल सरकार के इस फ़ैसले से दिल्ली विद्युत बोर्ड के 20,000 से अधिक पेंशनर्स को लाभ मिलेगा. इसका आधिकारिक नोटिफिकेशन 1-2 दिन में जारी होगा. उन्होंने कहा कि, मुख्यमंत्री ने हमेशा पेंशनर्स की मुश्किलों को दूर किया है. पहले पेंशन को स्ट्रीमलाइन किया तो अब वादा निभाते हुए कैशलेस मेडिकल सुविधाएं दी है.

बिजली मंत्री ने कहा कि, 2002 में दिल्ली के पॉवर सेक्टर में बड़ा रिफार्म हुआ था. दिल्ली विद्युत बोर्ड से बिजली सेक्टर की अलग-अलग सेक्टर की इकाइयां बनाई गई थी. जिसमें दिल्ली सरकार की बिजली जेनरेशन कंपनियां, ट्रांसमिशन कंपनी दिल्ली ट्रांस्को लिमिटेड और 3 डिस्कॉम्स दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन का काम करते है.

उन्होंने कहा कि, जब दिल्ली विद्युत बोर्ड की अनबंडलिंग की गई तो जो सरकारी कर्मचारी उस समय दिल्ली विद्युत बोर्ड में काम कर रहे थे, उन्हें सभी सुविधाएं देने की ज़िम्मेदारी दिल्ली सरकार ने ली थी, लेकिन ये दुर्भाग्यपूर्ण था कि जो सरकारी कर्मचारी रिटायर हुए, उनमें से कई कर्मचारियों को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा. इन्हें अक्सर समय से पेंशन नहीं मिलती थी, बाक़ी सुविधाएं नहीं मिलती थी.

आतिशी ने कहा कि, 2015 में जब अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री बनें, तब दिल्ली विद्युत बोर्ड के पेंशनर्स ने उनके सामने अपनी सारी समस्याएं रखी और मुझे इस बात की ख़ुशी है कि तब से सीएम के नेतृत्व में दिल्ली विद्युत बोर्ड के सभी पेंशनर्स के सिस्टम को स्ट्रीमलाइन किया गया और सभी ज़रूरतों को पूरा किया गया.

लेकिन एक मुश्किल का सामना अब भी ये पेंशनर्स कर रहे थे. दिल्ली विद्युत बोर्ड में मौजूदा समय में 20,000 से अधिक पेंशनर्स हैं. जो पेंशनर्स रिटायरमेंट के बाद मेडिकल   सुविधाओं का लाभ लेते थे, उन्हें रिम्बर्समेंट की मुश्किल प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था. ये प्रक्रिया दिल्ली विद्युत बोर्ड के पेंशन ट्रस्ट के माध्यम से होती थी. जब एक बुजुर्ग पेंशनर को एक दफ़्तर से दूसरे दफ़्तर मेडिकल बिल रिम्बर्समेंट के लिए लंबी लाइनों में लगना पड़ता है तो वो बहुत परेशान होते थे.

बिजली मंत्री ने कहा कि, ये पेंशनर्स जब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिले और अपनी इस समस्या को उनके सामने रखा तो उन्होंने इस समस्या का समाधान करने का वादा किया और बतौर बिजली मंत्री मुझे निर्देश मिले कई कि ऐसा सिस्टम बनाया जाए कि इन पेंशनर्स को अपने मेडिकल बिल रिम्बर्समेंट के लिए इधर उधर न भागना पड़े. किसी तरीक़े से इन्हें कैशलेस मेडिकल सुविधाएं भी मिले.

उन्होंने कहा कि, "आज मुझे ये घोषणा करते हुए ख़ुशी है कि, केजरीवाल सरकार ने दिल्ली विद्युत बोर्ड से रिटायर पेंशनर्स को कैशलेस मेडिकल सुविधाएं देने का निर्णय लिया है. अगले 1-2 दिनों में इसका आधिकारिक नोटिफिकेशन कर दिया जाएगा."

Advertisement

बता दें कि, दिल्ली विद्युत बोर्ड के पेंशनर्स जो 2002 से पहले रिटायर हुए हैं, उनके सारे मेडिकल एक्सपेंस को दिल्ली सरकार की कंपनी दिल्ली ट्रांस्को लिमिटेड उठाएगी और 2002 के बाद रिटायर हुए लोगों को, वो जिस ट्रांसमिशन कंपनी, जनरेशन कंपनी या डिस्कॉम से थे, उनके सारे मेडिकल क्लेम का भुगतान करेंगे.

इन सारी एजेंसीज चाहे तीनों डिस्कॉम्स हो, ट्रांसमिशन या पॉवर जनरेशन कंपनी हो इनका हॉस्पिटलों का एक पैनल है. इन सारे अस्पतालों में दिल्ली विद्युत बोर्ड पेंशनर्स को ओपीडी, आईपीडी, एडमिशन सुविधाएं अब 100% कैशलेस माध्यम से उपलब्ध होगी. इन इकाइयों की ज़िम्मेदारी होगी कि वो सभी पेंशनर्स को मेडिकल सुविधाएं मिले कैशलेश मेडिकल सुविधाएं मिले.

बिजली मंत्री आतिशी ने कहा कि, "मैं दिल्ली विद्युत बोर्ड के पेंशनर्स की ओर से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का धन्यवाद करती हूं जिन्होंने दिल्ली के हर तबके के लोगों को जब भी किसी दिल्लीवाले को कोई परेशानी आई है, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उसे दूर किया है."

Advertisement
Featured Video Of The Day
One Nation One Election प्रस्ताव के समर्थक और विरोधियों के तर्क-वितर्क