CM केजरीवाल के लिए बड़ा खास है मंगलवार, जानें आखिर क्यों इस्तीफे के लिए इसी दिन को चुना

अरविंद केजरीवाल ने भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन करने के बाद जैसे ही आम आदमी पार्टी बनाई तो वो पहले सीपी के इसी हनुमान मंदिर आशीर्वाद लेने के लिए गए थे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

नई दिल्ली:

दिल्ली के मौजूदा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) मंगलवार यानी आज के दिन अपने पद से इस्तीफा देने वाले हैं. उन्होंने रविवार को कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए इसका ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि मैं दो दिन बाद सीएम की कुर्सी छोड़ दूंगा. उनके इस ऐलान के बाद से ही 17 सितंबर की तारीख और मंगलवार के दिन को लेकर तरह-तरह की बातें की जा रही हैं. हर कोई यह समझने की कोशिश कर रहा है कि आखिर सीएम केजरीवाल ने 17 सितंबर की तारीख और मंगलवार का दिन ही क्यों चुना. अगर उन्हें इस्तीफा देना ही था तो वह किसी भी दिन सकते थे फिर आखिर मंगलवार का ही दिन क्यों? चलिए जानते हैं आखिर क्यों है केजरीवाल को मंगलवार से खास लगाव.

कनॉट प्लेस के इस मंदिर से है विशेष जुड़ाव

कहा जाता है कि राजनीति में एंट्री के समय से ही सीएम अरविंद केजरीवाल का दिल्ली के कनॉट प्लेस से विशेष जुड़ाव रहा है. लोकसभा चुनाव के दौरान भी जब केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दी थी और कहा था कि वह आम चुनाव के दौरान प्रचार कर सकते थे. जमानत पर जेल से बाहर आने के बाद ही अरविंद केजरीवाल इस हनुमान मंदिर में आशीर्वाद लेने पहुंचे थे. इस मौके पर उनके परिवार के कई सदस्य और पार्टी के कई नेता भी उनके साथ थे. 

अपने पहले चुनाव के समय भी मांगी थी मन्नत

भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन करने के बाद राजनीति में अपना सफर शुरू करते ही 2013 में पहली बार केजरीवाल सीपी के हनुमान मंदिर गए थे. इसके बाद दिल्ली में उनकी सरकार बनी और वो 49 दिनों तक सीएम भी रहे. इसके बाद 2015 में जब दूसरी बार दिल्ली में चुनाव हुए जब केजरीवाल फिर सीएम बने तो वो एक बार फिर संकटमोचन के दरबार में गए.

Advertisement

ये कम लोगों को ही पता है कि जब अरविंद केजरीवाल ने आंदोलन के बाद पहली बार राजनीति में उतरने का ऐलान किया था तो उस समय उनके पास कोई अपना दफ्तर नहीं था. उस दौरान एक शख्स ने अपना खाली घर ही उन्हें दे दिया था ताकि वो वहां से अपना दफ्तर चला सकें. आम आदमी पार्टी का यह दफ्तर इसी हनुमान मंदिर के ठीक पीछे था. 

Advertisement

2020 में विधानस चुनाव से पहले भी केजरीवाल ने लिया था आशीर्वाद

पिछली बार यानी 2020 जब दिल्ली में विधानसभा चुनाव हुए तो उससे पहले भी सीएम केजरीवाल सीपी के इस हनुमान मंदिर में दर्शन के लिए आए. इसके बाद जब उनकी चुनाव परिणाम आए तो उनकी पार्टी ने बहुमत के साथ एक बार फिर सत्ता में वापसी की.

Advertisement