Crypto एक्सचेंज ने 68 डॉलर रिफंड के बजाए कस्टमर को दिए 72 लाख डॉलर

एक्सचेंज को यह गलती होने के सात महीने तक इसका पता नहीं चला और इसकी जानकारी मिलने तक इस रकम का एक हिस्सा खर्च हो चुका था

Advertisement
Read Time: 3 mins

Crypto मार्केट में एक रोचक मामला सामने आया है. बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में शामिल Crypto.com ने ऑस्ट्रेलिया के एक कस्टमर को 68 डॉलर (लगभग 5409 रुपये) के रिफंड के बजाय गलती से लगभग 72 लाख डॉलर ट्रांसफर कर दिए थे. एक्सचेंज को यह गलती होने के सात महीने तक इसका पता नहीं चला और इसकी जानकारी मिलने तक इस रकम का एक हिस्सा खर्च हो चुका था.

स्थानीय मीडिया की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले वर्ष मई में एक एंप्लॉयी के पेमेंट की रकम की जगह एकाउंट नंबर टाइप करने से इतनी बड़ी रकम ट्रांसफर हुई थी. इसके बाद दिसंबर में ऑडिट के दौरान इस गलती का पता चला था. इस मामले में कस्टमर Thevamanogari Manivel ने एक्सचेंज को गलत रिफंड की सूचना देने के बजाय एक ज्वाइंट एकाउंट में रकम ट्रांसफर कर दी थी और अपनी बहन के लिए एक लग्जरी अपार्टमेंट खरीदने पर लगभग नौ लाख डॉलर खर्च किए थे. कस्टमर से अपनी रकम वापस लेने के लिए Crypto.com ने विक्टोरिया सुप्रीम कोर्ट में मुकदमा दायर किया है. 

एक्सचेंज ने Thevamanogari के एकाउंट पर रोक लगाने का आदेश प्राप्त कर लिया था. कोर्ट ने Thevamanogari को अपार्टमेंट बेचकर एक्सचेंज को इंटरेस्ट के साथ रकम लौटाने का ऑर्डर दिया है. इस मामले में अगली सुनवाई अक्टूबर में होगी. एक्सचेंज ने इस बारे में कोई टिप्पणी करने से मना किया है.

पिछले कुछ महीनों से स्लोडाउन और कुछ अन्य कारणों से क्रिप्टोकरेंसीज के प्राइसेज में काफी गिरावट आई है. इसका असर एक्सचेंजों सहित इस सेगमेंट से जुड़ी फर्मों पर भी पड़ा है. बहुत सी क्रिप्टो फर्में कॉस्ट में कमी के लिए छंटनी जैसे उपाय कर रही हैं. क्रिप्टो मार्केट में बिकवाली का DeFi सेगमेंट के लिए भी मुश्किलें बढ़ी हैं. इससे लेंडिंग फर्मों को नुकसान हो रहा है और उनके लिए कारोबार में बने रहना भी मुश्किल हो गया है. बड़ी क्रिप्टो लेंडिंग फर्मों में से एक Celsius Network के क्लाइंट्स की ट्रांजैक्शंस पर रोक लगाने के फैसले की कुछ रेगुलेटर्स की ओर से जांच की जा रही है. पिछले वर्ष के अंत में इस फर्म ने लगभग 75 करोड़ डॉलर का फंड हासिल किया था. यह अपनी क्रिप्टोकरेंसीज को जमा करने वाले कस्टमर्स को इंटरेस्ट का ऑफर देती है और रिटर्न कमाने के लिए क्रिप्टोकरेंसीज की लेंडिंग करती है. 

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: दिव्यांगों के लिए कार्यस्थल में समान अधिकारों की पहल, मगर कहां है कमी?