जुनैद-नासिर हत्याकांड : मोनू मानेसर का हथियार लाइसेंस रद्द करने की तैयारी

जुनैद और नासिर की किडनैपिंग और हत्या के मामले में आरोपों के घेरे में आया मोहित यादव उर्फ मोनू मानेसर

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

राजस्थान में जुनैद और नासिर की किडनैपिंग और हत्या के मामले में आरोपों के घेरे में आए मोहित यादव उर्फ मोनू मानेसर का हथियार लाइसेंस कैंसल करने की तैयारी चल रही है. मानेसर के डीसीपी ने पुलिस कमिश्नर को लिखा है कि मोनू मानेसर का हथियार का लाइसेंस कैंसल किया जाए. बजरंग दल के कार्यकर्ता और गौरक्षा दल के सदस्य मोनू मानेसर पर पटौदी में हत्या की कोशिश का हाल ही में मुकदमा दर्ज हुआ था.

मोनू मानेसर पर राजस्थान में हाल ही में जुनैद और नासिर की किडनैपिंग और हत्या के मामले में भी आरोप लग रहे हैं.

मानेसर के डीसीपी ने मीडिया को बताया की जिस किसी के पास लाइसेंसी हथियार हो और उस पर अगर अपराधिक मामले दर्ज होते हैं तो प्रशासन उनका हथियार का लाइसेंस कैंसल करता है. इसी के तहत हम मोनू का लाइसेंस रद्द करने की प्रक्रिया शुरू कर चुके हैं.

Advertisement

राजस्थान में दो लोगों की हत्या के मामले में गिरफ्तारी से बच रहा मोनू मानेसर हरियाणा में पिछले पांच साल में गोरक्षा के नाम पर विवादों में रहने वाला प्रमुख चेहरा बन गया है. बजरंग दल के सदस्य मोनू (30) ने एक वीडियो संदेश में उक्त हत्याकांड में अपनी संलिप्तता से इनकार करते हुए दावा किया कि घटना के समय वह एक होटल में था. उसने सोशल मीडिया पर होटल के सीसीटीवी फुटेज भी साझा किए. वह 2011 में अपने गृह जिले मानेसर में बजरंग दल में सह-संयोजक के तौर पर शामिल हुआ था और दिसंबर 2015 में हरियाणा का गोरक्षा कानून प्रभाव में आने के बाद अधिकारियों द्वारा गठित जिला गोरक्षक कार्यबल का सदस्य बन गया.

Advertisement

वह अब बजरंग दल का जिलाध्यक्ष है और अपने गोरक्षा समूह की गतिविधियों को लेकर विवाद में रहता है.वह कथित गौतस्करों का पीछा करने, उन्हें पकड़ने आदि के वीडियो साझा करता रहता है. हालांकि, मोनू का दावा है कि उसे संदिग्ध गौतस्करों से जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं. हरियाणा पुलिस ने पिछले महीने उसकी शिकायतों पर दो प्राथमिकी दर्ज की थीं. एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने आरोप लगाया है कि राज्य की भाजपा सरकार ऐसे लोगों को बचा रही है.

Advertisement

राजस्थान के भरतपुर जिले के घाटमीका गांव के निवासी नसीर (25) और जुनैद उर्फ जूना (35) का बुधवार को कथित रूप से अपहरण कर लिया गया था और उनके शव गुरुवार की सुबह हरियाणा के भिवानी के लोहारू में एक जली हुई कार में मिले थे. पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि जुनैद का पशु तस्करी का आपराधिक रिकॉर्ड है और उसके खिलाफ विभिन्न थानों में पांच मामले दर्ज हैं. 

Advertisement

भरतपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक गौरव श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘प्राथमिकी में जिन लोगों के नाम हैं, वे बजरंग दल से जुड़े हैं, लेकिन वे अपराध में शामिल थे या नहीं, इसका पता लगाया जाना बाकी है.''

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकाने पर इज़रायली हमला
Topics mentioned in this article