World Cup 2023: पाकिस्तान की जीत ने किया बड़ा फेरबदल, बांग्लादेश को छोड़ ये टीमें अभी भी सेमीफाइनल की रेस में, जानें पूरा समीकरण

World Cup 2023 Semi Final Scenario: वर्ल्ड कप 2023 में 31वें मैच में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर प्वाइंट्स टेबल में बड़ा फेरबदल कर दिया है. पाकिस्तान के लिए अब सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद बंध गई है.

विज्ञापन
Read Time: 29 mins
World Cup 2023 Semi Final Scenario, कोई भी टीम सेमीफाइनल की रेस से नहीं हुई है बाहर

World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 में 31वें मैच में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर प्वाइंट्स टेबल में बड़ा फेरबदल कर दिया है.  यह खबर लिखे जाने तक 31  मैच हो गए हैं जिसमें अबतक भारतीय टीम अजेय रही है और एक भी टीम से मैच नहीं हारी है. वहीं. भारतीय टीम ने 6 मैच में 6 मैच जीतकर प्वाइंट्स टेबल में पहले नंबर पर अपनी जगह बना ली है. अब दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका है. तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड और चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम है. बता दें कि भले ही ये 4 टीमें इस समय सेमीफाइनल की रेस में सबसे आगे हैं और लगभग तय मानी जा रही है लेकिन बाकी दूसरी टीमें अभी भी नॉकआउट में जगह बनाने की दौड़ में शामिल है. अभी कोई भी टीम ऑफिशियली सेमीफाइनल की रेस से बाहर नहीं हुई है. यहां तक कि गत चैंपियन इंग्लैंड भी. ऐसे में जानते हैं 31 मैचों के बाद अबतक कैसा रहा है सभी टीमों का परफॉर्मेंस और सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बाकी टीमों को अब क्या करना होगा.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023 Points Table: पाकिस्तान की जीत के बाद दिलचस्प हुई सेमीफाइनल की रेस, ये टीम हुई बाहर, प्वाइंट्स टेबल में फिर हुआ फेरबदल

यह भी पढ़ें: माइकल वॉन की चौंकाने वाली भविष्यवाणी, इंग्लैंड नहीं बल्कि World Cup 2023 में इस टीम से हारेगा भारत

Advertisement

Advertisement

1.भारतीय टीम  India)
सेमीफाइनल की रेस में भारतीय टीम सबसे आगे है. एक जीत के साथ ही भारतीय टीम ऑफिशियली अपनी जगह सेमीफाइनल में पक्का कर लेगी. वैसे, इस समय भी भारत 6 में 6 जीत के साथ सेमीफाइनल की दहलीज पर पहुंच चुका है. अब भारतीय टीम 2 नवंबर को श्रीलंका के साथ खेलने वाली है. इसके बाद 5 नवंबर को साउथ अफ्रीका के साथ और साथ ही अपना आखिरी लीग मैच 12 नवंबर को नीदरलैंड्स के साथ खेलेगी 

Advertisement

भारत (6 जीत, कोई हार नहीं)
सबसे ज्यादा रन: रोहित शर्मा (398 रन)
सबसे ज्यादा विकेट: जसप्रीत बुमराह (14 विकेट)

2. साउथ अफीका (South Africa)
अफीकी टीम ने इस वर्ल्ड कप में शानदार परफॉर्मेंस किया है. टीम के बल्लेबाज धमाकेदार बल्लेबाजी कर रहे हैं. जिसके कारण ही टीम 4 बार 300 से ज्यादा स्कोर करने में सफल रही है और साथ ही एक बार टीम 400 के स्कोर को भी छूने में सफलता पाई है. साउथ अफ्रीका को नीदरलैंड्स ने हराकर बड़ा उलटफेर किया था. लेकिन इसके बाद भी अफ्रीकी टीम दूसरी टीमों के खिलाफ मैच नहीं हारी है. साउथ अफ्रीका 6 में 5 मैच जीतकर दूसरे नंबर पर बनी हुआ है. साउथ अफ्रीकी टीम भी टॉप 4 में पहुंचने के करीब है. अफ्रीकी टीम अब 1 नवंबर को न्यूजीलैंड के साथ, 5 नवंबर को भारत के साथ तो वहीं 10 नवंबर को अपना आखिरी मैच अफगानिस्तान के साथ खेलने वाली है. साउथ अफ्रीक टीम दो और मैच जीतने के साथ ऑफिशियली सेमीफाइनल में होगी. 

Advertisement

3. न्यूजीलैंड (New Zealand)
न्यूजीलैंड की टीम भी सेमीफाइल की रेस में बनी हुई है. हालांकि शुरूआत में कीवी टीम ने शानदार खेल दिखाया था. लेकिन भारत और ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद न्यूजीलैंड के लिए सेमीकरण थोड़ा बिगड़ गया है. अब न्यूजीलैंड को आने वाले अपने मैचों में बेहतरीन खेल दिखाना होगा और किसी बड़े बैकलक से नहीं गुजरना होगा.  न्यूजीलैंड को नॉकआउट  में अपनी जगह पक्की करने के लिए दो और जीत की जरूरत है और खासकर साउथ अफ्रीकी की टीम के खिलाफ हर हाल में जीत हासिल करनी होगी. कीवी टीम को अब 1 नवंबर को साउथ अफ्रीका के साथ मैच खेलना है तो वहीं 4 नवंबर को पाकिस्तान के साथ और 9 नवंबर को श्रीलंका के साथ मुकाबला खेलने हैं. 

4.ऑस्ट्रेलिया (Australia)
ऑस्ट्र्रेलिया को अबतक 4 जीत और 2 हार का सामना करना पड़ा है. प्वाइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर है. न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली जीत ने ऑस्ट्रेलिया के लिए सेमीफाइनल के रास्ते खोल दिए हैं. अब ऑस्ट्रेलिया को अपना अगला मैच इंग्लैंड के साथ खेलना है. इंग्लैंड के अलावा ऑस्ट्रेलिया को 2 और मैच खेलने हैं. 

5. पाकिस्तान (Pakistan)
पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल की राह काफी मुश्किल है. लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ मिली जीत ने पाकिस्तान के लिए आगे के रास्ते खोल दिए हैं. बांग्लादेश से मिली जीत के बाद अब पाकिस्तान की टीम प्वाइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर आ गई है. अभी पाकिस्तान को 2 मैच और खेलते हैं. अब यहां से 1992 के चैंपियन को अब जीत के अलावा अंतिम चार में जगह बनाने के लिए बहुत सारे भाग्य की आवश्यकता भी होगी और दूसरी टीमों के परिणाम पर भी निर्भर रहना होगा. पाकिस्तान को अब  4 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ तो वहीं, 11 नवंबर को इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेलना है. दोनों टीमों में जीत हासिल करने के बाद पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने के रास्ते खुल सकते हैं. 

6. अफगानिस्तान ( Afghanistan) 

अफगानिस्तान के लिए भी सेमीफाइनल के रास्ते खुल सकते हैं अगर श्रीलंका के साथ आगामी मुकाबले में उसे जीत मिले , श्रीलंका से मिली जीत से अफगानिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचने की दौड़ को जीवंत रख पाएगा. अफगानिस्तान को श्रीलंका के अलावा नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच खेलने हैं. 

7. श्रीलका (Sri Lanka)

इंग्लैंड के खिलाफ श्रीलंका जीत की जीत ने उनके लिए सेमीफाइनल में जगह बनाने की उम्मीदों को बरकरार रखा है, विशाल अंतर से मिली इस जीत ने श्रीलंका के नेट रन रेट को हुए शुरुआती नुकसान फी हद तक ठीक करने का काम किया है. श्रीलंका के पास सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाने का मौका होगा. अगर यह टीम न्यूजीलैंड और भारत को हराने में सफल हो गई. वहीं. अफगानिस्तान के खिलाफ बड़ी जीत श्रीलंका के लिए आगे के दरवाजे खोल सकते हैं. श्रीलंका को अब अफगानिस्तान (30 अक्टूबर), भारत (2 नवंबर), बांग्लादेश (6 नवंबर) और न्यूजीलैंड से (9 नवंबर) को मैच खेलना है. 

8.नीदरलैंड्स (Netherlands)
नीदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीकी टीम और बांग्लादेश को हराकर इस वर्ल्ड कप में चौंकाने वाला उलटफेर कर दिया था. हालांकि नीदरलैंड्स के लिए सेमीफाइनल की रेस काफी मुश्किल है लेकिन इस वर्ल्ड कप में इस टीम ने खुद को साबित कर दिया है. नीदरलैंड्स को अब अफगानिस्तान, इंग्लैंड और भारत के खिलाफ मुकाबला खेलने हैं. 

9. बांग्लादेश (Bangladesh)
इस बार के वर्ल्ड कप में बांग्लादेश का परफॉर्मेंस बेहद ही खराब रहा है, यही कारण है कि वह इस समय 9वें नंबर पर है. वर्ल्ड कप में बांग्लादेश ने नीदरलैंड्स को हराया है लेकिन इसके बाद सभी टीमों से हार का सामना करना पड़ा है. वहीं, अब पाकिस्तान ने भी बांग्लादेश को हरा दिया है. ऐसे मे ंबांग्लादेश के लिए सेमीफाइनल की  रेस एक तरह से खत्म हो गई है. लेकिन अब अपने अगले दो मैचों को जीतकर बांग्लादेश दूसरी टीमों के समीकरण को बिगाड़ सकता है. 

10. इंग्लैंड (England)
विश्व चैंपियन इंग्लैंड के लिए यह वर्ल्ड कप बेहद ही खराब रहा है. इंग्लैंड अबतक केवल 1 मैच ही जीत पाई है. सेमीफाइनल की रेस से इंग्लैंड बाहर है. अब 3 मैच इस टीम को और खेलने हैं लेकिन एक तरह से इंग्लैंड के लिए सफर खत्म सा हो गया है. लेकिन 2025 के चैंपियंस ट्रॉफी में क्वालीफाई करने के लिए इंग्लैंड को टॉप 7 में आने के लिए तीनों मैचों को बड़े अंतर से जीतना होगा. बता दें कि चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टॉप 7 टीमें ही क्वालीफाई कर पाएगी. 

Featured Video Of The Day
रांची में Rahul Gandhi, Hemant Soren और Tejashwi से करेंगे मुलाकात, सीट शेयरिंग पर बनेगी बात?