World Cup 2019: टीम इंडिया के फील्डिंग कोच आर. श्रीधर ने की जसप्रीत बुमराह की तारीफ, कही यह बात...

World Cup 2019: टीम इंडिया के फील्डिंग कोच आर. श्रीधर ने की जसप्रीत बुमराह की तारीफ, कही यह बात...

World Cup 2019: भारतीय टीम के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह

खास बातें

  • पिछले कुछ वर्षों में जसप्रीत बुमराह ने अपनी फील्डिंग में बदलाव किए
  • कहा- बुमराह, जाधव और चहल नैसर्गिक एथलीट नहीं है
  • रविंद्र जडेजा और विराट कोहली भी बेहतरीन फिल्डर हैं
नॉटिंघम:

World Cup 2019: वर्ल्ड कप 2019 (World Cup 2019) में भारतीय टीम के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) अपनी गेंदबाजी और फील्डिंग की वजह से चर्चा में हैं. बुमराह को कुछ समय पहले तक टीम इंडिया के सुस्‍त फील्‍डरों में गिना जाता था लेकिन हाल में उन्‍होंने इस क्षेत्र में काफी सुधार किया है. भारतीय टीम के फील्डिंग कोच आर श्रीधर (Ramakrishnan Sridhar) के अनुसार, बुमराह अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण के कारण पिछले तीन वर्षों में अपनी फील्डिंग में आमूलचूल सुधार करने वाले खिलाड़ियों में शामिल हो गये हैं. बुमराह के 'स्लिंग एक्शन' को समझना दुनिया भर के बल्लेबाजों के लिये परेशानी का सबब रहा है, लेकिन वह चपल फील्डर नहीं थे.

Ind Vs NZ: मैच हुआ रद्द तो भारतीय फैन्स ने ऐसे निकाला गुस्सा, बोले- 'वर्ल्ड कप बोलकर बारिश दिखा रहे हैं'
 
श्रीधर (Ramakrishnan Sridhar) ने भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच मैच बारिश की भेंट चढ़ जाने के बाद कहा, 'जहां तक फील्डिंग का सवाल है तो बुमराह (Jasprit Bumrah) सबसे कड़ी मेहनत करने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं. जब वह 2016 में टीम से जुड़े थे तब से लेकर अब तक उनकी फील्डिंग में आमूलचूल सुधार हुआ है. हालांकि अब भी इस पर काम चल रहा है, लेकिन उन्होंने बहुत सुधार किया है.' उन्होंने कहा कि अपने खेल में सुधार करने की प्रतिबद्धता के कारण ही गुजरात का यह तेज गेंदबाज बदलाव कर पाया. श्रीधर ने कहा, 'फिटनेस के बढ़ते स्तर के साथ खिलाड़ियों की मानसिकता और फिर हम उसमें फील्डिंग के तकनीकी पहलुओं तथा जागरूकता और उम्मीदों को जोड़ देते हैं. इसलिए इन सभी के जोड़ से निश्चित तौर पर उन्हें फील्डिंग स्तर में सुधार करने में मदद मिली.'

World Cup 2019: विराट ने दी धवन की चोट की ताजा जानकारी, दिया 'बड़ा संदेश' भी


श्रीधर (Ramakrishnan Sridhar) ने कहा कि बुमराह (Jasprit Bumrah), केदार जाधव (Kedar Jadhav) और युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) जैसे कुछ खिलाड़ी नैसर्गिक एथलीट नहीं हैं, लेकिन वे अपनी फिटनेस पर कड़ी मेहनत करते हैं और अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुकूल स्तर हासिल करते हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि निजी स्तर पर वह भारतीय टीम के संपूर्ण फील्डिंग स्तर से बहुत खुश है. उन्होंने कहा, 'निजी तौर पर मैं फील्डिंग से बहुत खुश हूं. हमारे पास रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के रूप में स्लिप में एक अच्छा फील्डर है. हमारे पास विराट कोहली (Virat Kohli) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) जैसे खिलाड़ी हैं जो कि बेहतरीन फील्डर हैं. वे किसी भी बल्लेबाज में खौफ पैदा कर सकते हैं और वे 30 गज के घेरे में ही रहते हैं.' श्रीधर ने कहा, 'इसके अलावा हमारे पास हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) जैसा खिलाड़ी है जो कि जरूरत पड़ने पर आपको वास्तव में मदद पहुंचा सकता है. ' (इनपुटः भाषा)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: वर्ल्ड कप के लिए रवानगी से पहले रवि शास्त्री और विराट कोहली.