IND vs ENG: यशस्वी जयसवाल हुए रिटायर, क्या चौथे दिन बल्लेबाजी करने आएंगे, जानें क्या है इसको लेकर नियम

Yashasvi Jaiswal retd hurt: जयसवाल का चोटिल होने भारत के लिए चिंता की बात है क्योंकि टीम इंडिया पहले ही इस मुकाबले में अश्विन को मिस कर रही है, जो दूसरे दिन के खेल के बाद मेडिकल इमरजेंसी के चलते टीम से हट गए और वापस चेन्नई गए. ऐसे में तीसरे दिन भारत 10 खिलाड़ियों के साथ ही उतरा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Y

भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट में हो रहे सीरीज के तीसरे मैच के तीसरे दिन के आखिरी सत्र में यशस्वी जयसवाल का 'जैसबॉल' एक बार फिर देखने को मिला. यशस्वी जयसवाल की आक्रमक बल्लेबाजी के दम पर भारतीय टीम ने तेजी से रन बटोरे. यशस्वी जयसवाल ने शुरुआत में तो संभल कर खेला, लेकिन जब वो 35 के स्कोर पर थे, उन्होंने अपना गियर बदला. यशस्वी जयसवाल ने इसके बाद छक्कों की बरसात की कर दी और तेजी से अर्द्धशतक पूरा किया और फिर 90 के स्कोर तक पहुंचे. लेकिन इसके बाद इंग्लैंड के कप्तान ने फील्डिंग खोल दी. यशस्वी जयसवाल इसके बाद सिंगल लेते रहे और उन्होंने 122 गेंदों में अपना शतक पूरा किया.

हालांकि, यशस्वी जयसवाल 104 रन बनाकर रिटायर हर्ट हुए. यशस्वी जयसवाल रिटायर हर्ट होने से पहले अपनी पीठ की दर्द से परेशान दिखे. जायसवाल परेशानी में ही खेल रहे थे, लेकिन इस दौरान कप्तान रोहित शर्मा को बल्लेबाजी कोच बिक्रम राठौड़ से कुछ बात करते देखा गया, जिसके थोड़ी देर बाद जयसवाल ने वापस जाने का फैसला लिया. जयसवाल का चोटिल होने भारत के लिए चिंता की बात है क्योंकि टीम इंडिया पहले ही इस मुकाबले में अश्विन को मिस कर रही है, जो तीसरे दिन के खेल के बाद मेडिकल इमरजेंसी के चलते टीम से हट गए और वापस चेन्नई गए. ऐसे में चौथे दिन भारत 10 खिलाड़ियों के साथ ही उतरा. ऐसे में सवाल बना हुआ है क्या जायसवाल चौथे दिन जरुरत पड़ने पर बल्लेबाजी को आएंगे अगर उन्हें बल्लेबाजी करने में अधिक परेशानी नहीं होती है तो...

Advertisement

एमसीसी के नियम 25.4.1 के अनुसार, बल्लेबाज अपनी पारी के दौरान किसी भी समय रिटायर हो सकता है. खेल को आगे बढ़ाने की अनुमति देने से पहले अंपायरों को बल्लेबाज के रिटायर होने का कारण बताया जाएगा.  इसके अलावा, नियम 25.4.2 के अनुसार, यदि कोई बल्लेबाज बीमारी, चोट या किसी अन्य कारण से रिटायर होता है तो, वह बल्लेबाज अपनी पारी फिर से शुरू करने का हकदार है. यदि किसी कारण से ऐसा नहीं होता है, तो उस बल्लेबाज को 'रिटायर्ड - नॉट आउट' दिया जाएगा.

Advertisement

इसके अलावा नियम 25.4.3 के अनुसार, यदि कोई बल्लेबाज 25.4.2 के अलावा किसी अन्य कारण से रिटायर होता है, तो उस बल्लेबाज की पारी केवल विरोधी कप्तान की सहमति से फिर से शुरू की जा सकती है. यदि किसी कारण से उसकी पारी फिर से शुरू नहीं होती है, तो उस बल्लेबाज को 'रिटायर्ड - आउट' के रूप में दर्ज किया जाता है. यानि अगर जायसवाल बल्लेबाजी के लिए फिट होते हैं तो वह एक बार फिर अपनी पारी वहीं से शुरू कर सकते हैं, जहां उन्होंने तीसरे दिन स्टंप्स से पहले रोकी थी.

Advertisement

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 3rd Test: रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया का बड़ा कमाल, 30 सालों में पहली बार हुआ ऐसा

Advertisement

यह भी पढ़ें: रवींद्र जडेजा ने बेन स्टोक्स का विकेट लेकर हासिल किया खास मुकाम, कुंबले, अश्विन की इस खास लिस्ट में बनाई जगह

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल के हमले के बाद क्या है हाल | NDTV Ground Report | Lebanon
Topics mentioned in this article