"11 सालों में कोई भी बड़ा टूर्नामेंट..." नई चोकर बन गई है टीम इंडिया? पूर्व भारतीय दिग्गज ने दिया बड़ा बयान

Venkatesh Prasad: भारतीय टीम साल 2013 के बाद से आईसीसी का कोई टूर्नामेंट नहीं जीत पाई है ऐसे में कई फैंस ने टीम इंडिया को नया चोकर्स कहना शुरू कर दिया.

Advertisement
Read Time: 25 mins
V

Venkatesh Prasad on Team India Choker Tags: रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में लीग स्टेज के सभी मुकाबले अपने नाम किए थे. इसके बाद टीम ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराया था और फाइनल में जगह बनाई थी. हालांकि, टीम इंडिया इसके बाद फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गई थी. इस हार के साथ ही भारत का तीसरी बार विश्व विजेता बनने का सपना टूट गया था. भारतीय टीम के पास 2013 के बाद आईसीसी टूर्नामेंट जीतने का बड़ा मौका था, लेकिन टीम इंडिया ऐसा नहीं कर पाई. भारतीय टीम साल 2013 के बाद से आईसीसी का कोई टूर्नामेंट नहीं जीत पाई है ऐसे में कई फैंस ने टीम इंडिया को नया चोकर्स कहना शुरू कर दिया. वहीं भारतीय क्रिकेट टीम क्या नई चोकर्स है इसको लेकर वेंकटेश प्रसाद ने अपनी राय दी है.

दरअसल, वेंकटेश प्रसाद ने अपने फैंस के साथ एक्स (पूर्व ट्विटर) पर सवालों और जवाब का एक सिलसिला किया था, जिसमें एक फैन ने उनसे पूछा का कि क्या टीम इंडिया चोकर्स है. सिद्धार्थ नामक यूजर ने वेंकटेश प्रसाद से पूछा कि सर क्या आपको भी लगता है कि टीम इंडिया वर्ल्ड क्रिकेट की नई चोकर्स बन गई है?  क्योंकि हम पिछले 10 सालों में लगातार 10 आईसीसी नॉकआउट हारे हैं.

Advertisement

इस सवाल का जवाब देते हुए वेंकटेश प्रसाद ने कहा कि वो टीम इंडिया को चोकर्स नहीं मानते हैं. वेंकटेश प्रसाद ने इसके जवाब में कहा,"चोकर्स नहीं, हमने ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 टेस्ट सीरीज़ जीती हैं, आखिरी बार 2020-21 में 36 ऑलआउट के बाद, मैं इसे भारत की सबसे बड़ी जीत में से एक मानता हूं, वो भी तब जब आधे से अधिक पहली पसंद के खिलाड़ी गायब थे. लेकिन 11 सालों में कोई भी बड़ा टूर्नामेंट न जीत पाने में निश्चित रूप से कुछ तो सही नहीं है."

Advertisement
Advertisement

बता दें, इससे पहले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने कहा था कि भारत अंडर अचीविंग टीम है. ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच मेलबर्न में हुए सीरीज के दूसरे टेस्ट के दौरान मार्क वॉ ने माइकल वॉन से पूछा कि क्या उन्हें लगता है कि भारत दुनिया की सबसे कम उपलब्धि हासिल करने वाली खेल टीमों में से एक है. वॉन ने इसका जवाब देते हुए कहा,"उन्होंने हाल के दिनों में ज्यादा जीत हासिल नहीं की है. मुझे लगता है कि वे (एक कम उपलब्धि वाली टीम) हैं. वे कुछ भी नहीं जीतते. आखिरी बार उन्होंने कब कुछ जीता था? उनके पास सारी प्रतिभा, सारा कौशल है."
माइकल वॉन ने आगे कहा था,"उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में दो बार जीत हासिल की, जो शानदार थी. लेकिन पिछले कुछ विश्व कप, कहीं नहीं, पिछले कुछ टी20 विश्व कप में, कहीं नहीं थे. फिर आप दक्षिण अफ्रीका जाते हैं, एक टीम जो टेस्ट मैचों के लिए शानदार मानी जाती है और इस तरह से प्रदर्शन करती है."

Advertisement

बता दें, भारत ने 2013 में इंग्लैंड में धोनी की अगुवाई में चैंपियंस ट्राफी के रूप में अपना आखिरी आईसीसी टूर्नामेंट जीता था. उसके बाद से टीम इंडिया कई मौकों पर आईसीसी टूर्नामेंट के नॉकआउट में पहुंची थी. भारतीय टीम कुछ मौकों पर टूर्नामेंट के फाइनल में भी पहुंची, लेकिन टीम इंडिया खिताब जीतने में सफल नहीं हो पाई.

यह भी पढ़ें: IND vs SA: "पहले 25 से 30 ओवर..." टीम इंडिया को जीत दिलाने के लिए गेंदबाजों को करना होगा ये काम, दिग्गज ने बताया पूरा प्लान

यह भी पढ़ें: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने चुनी 'टेस्ट टीम ऑफ द ईयर', विराट-रोहित नहीं बल्कि इन दो भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह

Featured Video Of The Day
Delhi में बेखौफ बदमाश, 24 घंटे में फायरिंग की तीन बड़ी वारदातें | NDTV India
Topics mentioned in this article